प्रदेश में बेहतर हुआ है औद्योगिक माहौल: शिवपाल यादव

प्रदेश में बेहतर हुआ है औद्योगिक माहौल: शिवपाल यादव

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री  शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने प्रदेश में बेहतर औद्योगिक माहौल बनाने की दिशा में ठोस पहल की है। प्रदेश सरकार ने प्रदेश में बंदी के कगार पर पहुॅच गए सरकारी बैंकों के परिचालन का काम किया है। श्री यादव ने कहा कि केन्द्र से अपेक्षित सहयोग न मिलने के बाद भी प्रदेश सरकार ने बीमार बैंकों को घाटे से उबारने और उन्हें पटरी पर लाने का काम किया है। प्रदेश सरकार ने किसानों को दिक्कत से उबारने के लिए खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करने का काम किया है। उ0प्र0 सरकार ने पहल कर सहकारी संस्था के माध्यम से सीधे यूरिया आयात करने की पहल की है जो किसानों के हित में है। उन्होंने कहा कि उद्योगों के विकास के लिए प्रदेश में यातायात सुगम होना सबसे ज्यादा जरूरी हैै। इसलिए प्रदेश सरकार ने सभी जिलों को प्रदेश की राजधानी से जोड़ने के लिए चार लेन राजमार्ग का निर्माण शुरू किया है। जल्दी ही इसके नतीजे सामने होंगे। श्री यादव ने कहा कि पहली बार सरकार ने अपने संसाधनों से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे बनाने की शुरूआत की है। किसी अन्य सरकार से पहले किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त पानी देने की शुरूआत भी समाजवादी सरकार में हुयी है। बिजली की समस्या से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने ठोस प्रयास किए है। 

श्री यादव बिजनेस  स्टैंडर्ड समाचार पत्र द्वारा आयोजित ’’बिजनेस स्टेैंडर्ड समृद्धि’’ सम्मेलन में उद्यमियों को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कहा कि पिछली सरकार के दावे से उलट समाजवादी सरकार में कई बिजली परियोजनाओं पर काम शुरू हुआ है और कई बिजली घरों में उत्पादन भी शुरू हो गया है। प्रदेश सरकार आने वाले दो सालों में प्रदेश में लोगों में भरपूर बिजली देगी। उन्होंने कहा कि उद्यमी भाईयांे उत्तर प्रदेश में बड़ी तादाद में शिक्षित नौजवान हैं जिन्हे कौशल विकास मिशन के तहत सरकार प्रशिक्षण दे रही है। आप प्रदेश में उद्योग लगाकर इन नौजवानों की क्षमता का उपयोग प्रदेश को विकास के रास्ते पर ले जाने में कर सकते है। श्री यादव ने कहा कि उद्यमियों को कोई समस्या न हो इसके लिए हमारी सरकार उनसे लगातार संवाद करती रहती है तथा उद्यमियों की किसी भी समस्या को सुनने और उसके निराकरण के लिए मैं हर समय उपलब्ध हॅू। आज इस मंच के माध्यम से आपकी जो भी समस्याएं या सुझाव सामने आएंगे उसके निराकरण के लिए प्रदेश सरकार सभी संभव प्रयास करेगी। 

प्रमुख सचिव आलोक रंजन ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में निवेश, औद्योगिक विकास और कारोबार का बेहतर माहौल तैयार करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों के निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार हर सम्भव मदद देगी।

मुख्य सचिव सूचना एंव आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे मुख्य कार्यपालक अधिकारी नवनीत सहगल नें कहा कि सड़क के आस-पास 04 जगहों पर नये शहर स्थापित करने की योजना प्रदेश सरकार बना रही है तथा इन स्थानों पर किसानों के लिए मंडिया भी बनायी जायेंगी ताकि किसानों को अपने उत्पादों को दूसरे शहर ले जाकर बेचनें में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

Lucknow, Uttar Pradesh, India