ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आॅनलाइन आवेदन और फीस जमा करने की व्यवस्था लखनऊ में शुरू

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आॅनलाइन आवेदन और फीस जमा करने की व्यवस्था लखनऊ में शुरू

लखनऊ: परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसंेस एवं ड्राइविंग लाइसंेस तथा उससे संबंधित फीस आॅनलाइन जमा करने की व्यवस्था पायलट प्रोजेक्ट के रूप में आर0टी0ओ0 कार्यालय लखनऊ में शुरू की है। इसके सफल क्रियान्वन के फलस्वरूप चरणवद्ध रूप से यह योजना प्रदेश के अन्य जनपदों में लागू की जाएगी।

प्रदेश के परिवहन आयुक्त श्री के0 रविन्द्र नायक ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत आॅनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को वेबसाइट https://sarathi.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर दिए गये निर्देश के क्रम में आवेदन फार्म पूर्ण कर नेटबैंकिंग के माध्यम से आॅनलाइन फीस जमा करना होगा। फीस पेमेंट सफल होने के बाद आवेदन पूर्ण होने की सूचना एस0एम0एस0 के माध्यम से आवेदक के मोबाइल पर स्वतः ही आ जायेगी। उन्होंने बताया कि आॅनलाइन व्यवस्था शुरू हो जाने से आवेदक को कार्यालय में आकर काउन्टर पर लाइन में खडे़ होने से मुक्ति मिलेगी। समय का महत्व देखते हुए अब आॅनलाइन आवेदकों को केवल बायोमेट्रिक्स कैप्चरिंग तथा लर्निंग/ड्राइविंग टेस्ट के लिए ही कार्यालय में उपस्थित होना होगा तथा इसके लिए भी उन्हें प्राथमिकता दी जायेगी।

आवेदक अपनी सुविधानुसार वेबसाइट पर Appointment For Slot Booking को क्लिक करके अपने किए इच्छित तिथि व समय का स्लाट आॅनलाइन बुक कर परिवहन कार्यालय जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के अंतर्गत किसी अनाधिकृत व्यक्ति या दलाल के पास जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

परिवहन आयुक्त ने बताया कि गत आठ जनवरी से 20 जनवरी तक 216 व्यक्तियों ने इस सुविधा का लाभ उठाया हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का फायदा उठायेंगे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India