राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर

राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर

मेलबोर्न:वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में एक बड़े उलटफेर के तहत पुरुषों के वर्ग में तीसरी वरीयताप्राप्त राफेल नडाल का सफर खत्म हो गया, जब सातवीं वरीयताप्राप्त चेक गणराज्य के टॉमस बर्डिच उन्हें सीधे सेटों में 6-2, 6-0, 7-6 से हरा दिया।

नडाल के खिलाफ अब तक लगातार 17 मैच हार चुके बर्डिच के लिए यह बहुत बड़ी जीत है, और वर्ष 2006 के बाद यह पहला मौका है, जब बर्डिच ने नडाल को हराया। वैसे, नडाल ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही कहा था कि वह इस बार खिताब के दावेदार नहीं हैं।

इस बीच, महिलाओं के वर्ग में पहले सेमीफाइनल की तस्वीर साफ हो गई है, जो रूस की दो खिलाड़ियों - मारिया शारापोवा और एकाटरीना माकारोवा - के बीच खेला जाएगा।

शारापोवा ने क्वार्टरफाइनल में एक घंटे 18 मिनट तक चले मुकाबले में कनाडा की यूजीन बोचार्ड को सीधे सेंटों में 6-3, 6-2 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। दिलचस्प तथ्य यह है कि बोचार्ड अब तक शारापोवा को किसी भी टूर्नामेंट में नहीं हरा पाई हैं।

उधर, रूस की ही 10वीं वरीयताप्राप्त एकाटरीना माकारोवा ने भी जोरदार खेल दिखाते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की की। उन्होंने रोमानिया की तीसरी वरीयताप्राप्त सिमोना हेलेप को 6-4, 6-0 से मात दी। यह लगातार दूसरा मौका है, जब एकाटरीना ने किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।