दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराया

पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त हासिल की 

ईस्ट लंदन: गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद हाशिम अमला और फाफ डुप्लेसिस के नाबाद अर्धशतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां वेस्टइंडीज को नौ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली।

लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 28 रन देकर चार विकेट चटकाए जिससे वेस्टइंडीज की टीम 33.4 ओवर में 122 रन पर ही ढेर हो गई। ताहिर के अलावा वर्नन फिलेंडर ने 27 रन देकर तीन जबकि डेल स्टेन ने 21 रन देकर दो विकेट चटकाए।

इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अमला (63 गेंद में नाबाद 61, नौ चौके) और डु प्लेसिस (71 गेंद में नाबाद 51, पांच चौके) के अर्धशतकों और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 97 रन की अटूट साझेदारी की मदद से 24.4 ओवर में ही एक विकेट पर 124 रन बनाकर मैच जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने एकमात्र विकेट सलामी बल्लेबाज रिली रोसेयु का गंवाया जो जेसन होल्डर का शिकार बने। उन्होंने सात रन बनाए। इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और फिलेंडर ने उनके फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

फिलेंडर ने अपने पहले दो ओवरों में सलामी बल्लेबाजों ड्वेन स्मिथ और क्रिस गेल को पवेलियन भेजकर चौथे ओवर में ही वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर छह रन कर दिया। वेस्टइंडीज की टीम इन शुरूआती झटकों से नहीं उबर पाई और उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए।

टीम की ओर से मार्लन सैमुअल्स ने सर्वाधिक 26 रन बनाए। उनके अलावा पांच और बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे लेकिन कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाया। ग्यारहवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सुलेमान बेन और होल्डर ने अंतिम विकेट के लिए 26 रन जोड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।