‘‘लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा’’ के किराये में 25 प्रतिशत छूट

‘‘लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा’’ के किराये में 25 प्रतिशत छूट

लखनऊ:प्रदेश की जनता को कुशल एवं सस्ती परिवहन सेवा सुलभ कराने के उद्देश्य से ग्रामीण अंचलों में शुरू की जा रही ‘‘लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा’’ संचालन के लिए यात्रियों को बस किराये में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। 

प्रदेश के परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने बताया कि सरकार ने परिवहन निगम को लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा के लिये 1500 अतिरिक्त नई बसों के क्रय किए जाने हेतु बसों की वास्तविक लागत के बराबर धनराशि प्रतिवर्ष किश्तों में उपलब्ध कराने सम्बन्धी आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत साधारण यात्री किराये में वास्तविक छूट का निर्धारण समय-समय पर परिवहन निगम द्वारा अपने वित्तीय संसाधनों को दृष्टिगत रखते हुए किया जायेगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि लोहिया परिवहन सेवा के लिये नयी बसों के क्रय, बस स्टेशनों के निर्माण आदि के लिये वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिये 90 करोड़ रुपये की धनराशि परिवहन निगम को दी जाएगी। इसके अलावा आगामी वर्षों में इस सेवा के लिये सरकार 215 करोड़ रुपये का अनुदान प्रतिवर्ष परिवहन निगम को उपलब्ध कराएगी। उन्होंने बताया कि परिवहन निगम द्वारा ‘‘लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा’’ प्रारम्भ कर देने पर बसें प्रतिदिन प्रातः गांवों से तहसील, ब्लाक, जिला एवं मंडल मुख्यालयों के लिये तथा इन्हीं स्थानों से वापस लौटने हेतु सायंकाल में भी बसें उपलब्ध होंगी। लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा के अन्तर्गत संचालित होने वाली बसें लगभग 250 से 270 कि0मी0 की दूरी प्रतिदिन तय करेगी। 

परिवहन मंत्री ने बताया कि परिवहन सेवा से वंचित ग्रामवासियों को इस बस सेवा से न केवल सस्ती, सुरक्षित एवं अच्छी परिवहन सेवा उपलब्ध होगी, बल्कि निजी अवैध वाहन संचालकों द्वारा की जा रही डग्गेमारी पर भी अंकुश लगेगा तथा सरकार को अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि लोहिया परिवहन सेवा के संचालन के फलस्वरूप प्रदेश के अधिकांश ग्राम निकटवर्ती शहरों से प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से जुड़ जाएगे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India