अधिकतर मुसलमान सहनशीलता में करते है यक़ीन

अधिकतर मुसलमान सहनशीलता में करते है यक़ीन

यूरोप को मुस्लिम समुदाय को जोड़ने की जरूरत : बराक ओबामा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि यूरोप को अमेरिका से प्रेरणा लेकर समाज की मुख्यधारा में बेहतर तरीके से मुस्लिम समुदाय को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि समुदाय के ज्यादातर लोग सहिष्णुता में विश्वास रखते हैं।

ओबामा ने शुक्रवार को कहा, हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि हमारे मुस्लिम समुदाय के लोग खुद को अमेरिकी नागरिक महसूस करते हैं। प्रवास और सम्मिलन की यह अद्भुद प्रकिया है जो हमारी परंपरा का ही हिस्सा है और संभवत: यही हमारी सबसे बड़ी ताकत भी है।

उन्होंने कहा, इसका यह मतलब नहीं है कि हम उस तरह की त्रासदियों से बचे हुए हैं जो हमने बोस्टन मैराथन में देखा था। लेकिन मेरा मानना है कि यह मददगार है। ओबामा ने कहा कि यूरोप के कई हिस्सों में स्थिति इससे अलग है और संभवत: यही कारण है कि यह महाद्वीप भीषण खतरे का सामना कर रहा है।

उन्होंने कहा कि यूरोप के लिए यह आवश्यक है कि इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिए सख्त कानून और सेना तथा कठोरता से जवाब देने तक ही सीमित न रहा जाए। ओबामा ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के ज्यादातर लोग सहिष्णुता में विश्वास रखते हैं और वे विनाश के बजाय निर्माण के लिए मिलकर काम करते हैं।