शार्ली हेब्दो फिर छापी अपमानजनक तस्वीर

शार्ली हेब्दो फिर छापी अपमानजनक तस्वीर

पेरिस: फ्रांसीसी अखबार शार्ली एब्दो का ताजा अंक बुधवार को जारी किया गया। अखबार के कार्यालय पर हुए पिछले सप्ताह हुए आतंकी हमले के बाद यह पहला अंक था। नए अंक के आवरण पर पैगंबर मोहम्मद साहब स.अ. की तस्वीर है। शार्ली एब्दो के नए अंक के लिए लोग तड़के से ही अखबार बूथों पर कतार लगाकर खडे थे।

जैसे ही बूथ खुले सभी प्रतियां कुछ ही मिनटों में बिक गईं। यहां एक अखबार बूथ पर कार्यरत एक महिला ने कहा, यह अद्भुत था। जब मैंने बूथ खोला उस समय पत्रिका खरीदने के लिए 60-70 लोग इंतजार कर रहे थे। मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा। महज 15 मिनट में अखबार की 450 प्रतियां बिक गईं। अन्य बूथों पर भी यही हाल देखा गया।

अखबार के कार्यालय पर हुए हमले में 12 लोग मारे गए थे। अखबार के आवरण पर पैगंबर का कार्टून छापे जाने के बाद यह हमला हुआ था। लेकिन व्यंग्य और कार्टूनों के जरिए कट्टरपंथी विचारों और रूढिय़ों के खिलाफ हमेशा से आवाज उठाने वाले शार्ली एब्दो का हौंसला हाल के आतंकी हमले से कम नहीं हुआ।

उसने अपने ताजा अंक में एक बार फिर से पैगंबर का कार्टून छाप दिया। आवरण पर छपे इस कार्टून में पैगंबर को आतंकी हमले में मारे गए पत्रिका के संपादक और अन्य पत्रकारों को क्षमा देने की मुद्रा में दिखाया गया है। उनकी आंखों में आंसू भी झलक रहे हैं। आवरण की हेडलाइन है, 'सबको क्षमाÓ। कार्टूनिस्ट रेनाल्ड लुज लुजियर ने बताया कि वह आवरण के लिए कार्टून बनाने के बाद रो पड़े।