छावनी में बदला देवबन्द

छावनी में बदला देवबन्द

सांप्रदायिक तनाव बढ़ा, टकराव के हालात

सहारनपुर। फेसबुक पर एक धर्म विशेष (पैगंबर) के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। मंगलवार को दूसरे दिन देवबंद में उस वक्त सांप्रदायिक टकराव के हालात पैदा हो गए जब एक विशेष समुदाय के युवकों ने जबरन बाजार बंद कराना शुरू कर दिया। इसके बाद दोनों संप्रदाय के लोग आमने-सामने आए गए। उपजे तनाव को देखते हुए पूरा देवबंद पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। आसपास के जनपदों से पीएसी, आरएएफ बुला ली गयी है।

देवबंद में एक पब्लिक स्कूल में पढऩे वाले छात्र ने फेसबुक पर धर्म विशेष पर आपत्तिजनक कमेंट कर दिया। सोमवार को इस मामले को लेकर तनाव पूर्ण स्थिति पैदा हो गयी। पुलिस ने आरोपी छात्र को गिरफ्तार कर लिया।

मंगलवार को एक विशेष संप्रदाय के लोगों ने इस छात्र के सहयोगी को गिरफ्तार करने की मांग की और प्रदर्शन व नारेबाजी करते हुए बाजार बंद करा दिया और थाने का घेराव कर जमकर हंगामा किया। पुलिस ने जबरन बाजार बंद करा रहे आन्दोलनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया। इसी बीच भाजपा सांसद राघव लखन पाल शर्मा मौके पर आ गए। उन्होंने बाजार खुलवाया। कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया पर सांसद के साथ भीड़ को देखकर किसी की विरोध करने की हिम्मत नही हुई। उन्होंने दूसरे संप्रदाय के लोगों पर क्षेत्र में अशांति फैलाने का आरोप लगाते हुए उनके विरूद्ध कार्रवाई की मांग की।

मौके पर मौजूद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को कहा कि यदि एक घंटे के अंदर थाने पर हंगामा कर दूसरे संप्रदाय के लोग नही हटाए गए तो वह भी थाने पर कूच कर देंगे। सांसद एमबीडी चौक पर अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ खड़े थे, दूसरी ओर थाने पर हंगामा चल रहा था। वह आरोपी छात्र सहयोगी व आन्दोलनकारियों पर लाठीचार्ज कराने वाले एसडीएम देवबंद राजेश कुमार के निलंबन की मांग कर रहे थे।

फिलहाल क्षेत्र में टकराव के हालात बने हुए है। इतना कुछ होते हुए भी डीएम व एसएसपी अभी तक मौके पर नही पहुंचे है। एसएसपी राजेश कुमार पांडेय का कहना है कि क्षेत्र में सबकुछ सामान्य है। दोनों पक्षों से बातचीत चल रही है। फिलहाल पूरे क्षेत्र में सतर्कता बढ़ा दी गयी है।

Uttar Pradesh, India