यूपी में शराब ने ली 18 लोगों की जान

यूपी में शराब ने ली 18 लोगों की जान

लखनऊ/उन्नाव: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनउ तथा पड़ोसी जिले उन्नाव में जहरीली शराब पीने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी तथा 110 अन्य बीमार हो गये हैं। इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में पुलिस तथा आबकारी विभाग के कुल 13 कर्मचारियों को आज निलम्बित कर दिया गया। मामले की जांच वाराणसी के संयुक्त आबकारी आयुक्त को सौंपी गयी है।

पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) ए. सतीश गणेश ने आज लखनऊ में संवाददाताओं को बताया ‘मलिहाबाद के खड़ता तथा बंथरा में जहरीली शराब पीने से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा विषली मदिरा पीने से बीमार करीब 22 लोगों को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।’ उधर, उन्नाव से पुलिस सूत्रों के हवाले से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार यहां जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत हुई है।

गणेश ने बताया कि इस मामले में जुगनू नामक व्यक्ति, उसकी पत्नी पुष्पा, कतरू, भूरे उर्फ फूलचंद तथा कल्लू नामक व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके जुगनू को हिरासत में ले लिया गया है। उसकी कार से बड़ी संख्या में शराब की बोतलें बरामद की गयी हैं जिसकी जांच करायी जा रही है।

 

दूसरी ओर, लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी एस. एन. एस. यादव ने जहरीली शराब पीने से बीमार हुए 101 लोगों को बलरामपुर अस्पताल तथा ट्रामा सेंटर समेत विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती कराने की पुष्टि करते हुए बताया कि बीमार लोगों को अस्पतालों तक लाने के लिये 14 एम्बुलेंस तैनात की गयी हैं। दस से ज्यादा बीमार लोगों की हालत नाजुक बतायी जाती है।

 

Lucknow, Uttar Pradesh, India