जरूरतमंदों की सेवा करना एक बड़ी इबादत

जरूरतमंदों की सेवा करना एक बड़ी इबादत

ईदगाह ऐशबाग़ में  निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का आयोजन

लखनऊ: इस्लामिक सेन्टर आफ इण्डिया के अंतर्गत  ईदगाह ऐशबाग़ लखनऊ में 118वें निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया। यह कैम्प आज से लगभग 12 साल पूर्व खानदान फरंगी महल के मशहूर आलिम और इमाम ईदगाह लखनऊ मरहूम मौलाना अहमद मियाँ फरंगी महली की अगवायी में आयोजन किया गया था। यह कैम्प हर माह की पहली इतवार को ईदगाह ऐशबाग़ में लगाया जाता है। जिससे हजारों की संख्या में लोग लाभ उठाते है। यह कार्य समाज सेवा के जज्बे से किया जा रहा है इस लिए कि इस्लाम ने जरूरतमंदों की सेवा करने को एक बड़ी इबादत बताया है।

स्वास्थ और बीमारी जिन्दगी का एक हिस्सा है। खुदा पाक ने इंसान को अपनी जान की हिफाजत करने का हुक्म दिया है। जो बीमार हैं उन्हें अपना इलाज कराना चाहिए और जो लोग अपना इलाज गरीबी के कारण नही करा पाते हैं उनकी देख रेख करना और उनकी दवा वगैरा का प्रबन्ध करना सबकी जिम्मेदारी है। 

कैम्प में अस्थमा, हृदय रोग, डायबिटीज रोग, नेत्र रोग, स्त्री  रोग, ब्लड प्रेशर तथा बाल रोग आदि का निः शुल्क उपचार किया गया। ब्लड शूूगर टेस्ट, इ॰ सी॰ जी॰, नेत्र रोग और विभिन्न बीमारियों की जाँच करके उन्हें निःशुल्क दवायें दी गई। 

रोगियों को निःशुल्क दवायें और चश्मे दिए गए और मुहम्मद फारूक खाँ ने तमाम डाक्टरों को शुक्रिया अदा किया।

इस अवसर पर मौलाना मुहम्मद मुशताक़, पीरजादा शेख़ राशिद अली मीनाई, नदीम अहमद, नईम अहमद, मौलाना सुफियान नदवी, सै0 सैफ वारसी एडवोकेट, अब्दुल रशीद अदनान खाॅ, और मुहम्मद मुराद अहमद ख़ास़ तौर पर उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India