एसबीआई  ने लखनऊ  में शुरू की  टेलीबैंकिंग सेवा

एसबीआई ने लखनऊ में शुरू की टेलीबैंकिंग सेवा

लखनऊ: भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को प्रौद्योगिकी से लैस करने एवं जागरुकता फैलाने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए टेली बैंकिंग सेवा आरम्भ करने का निर्णय लिया है। यह सुविधा पहले से ही मुम्बई, अहमदाबाद, बैंगलौर, केरल एवं चेन्नई मण्डलों में दी जा रही है जहाँ  यह सफलता से काम कर रही है। भारतीय स्टेट बैंक, लखनऊ मण्डल के मुख्य महाप्रबन्धक कर्नम शेखर द्वारा आज बैंक के स्थानीय प्रधान कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में इस सेवा का शुभारम्भ किया गया।

इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को अपने आपको अपनी होम शाखा में रजिस्टर कराना होगा तथा एस.बी.आई. सम्पर्क केन्द्र के निःशुल्क नम्बर 1800112211 अथवा 1800253800 अथवा शुल्क सेवा नम्बर 080-26599990 पर काल करना होगा तथा इसके बाद वह खाता सम्बन्धी पूछताछ, खाता विवरणी, चेक का भुगतान रोकना एवं निधि अन्तरण जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकेगा।

सावधि जमा, उपयोगिता बिल भुगतान, चेकबुक जारी संबंधी अनुरोध एवं अन्य सम्बद्ध सेवाएं शीघ्र ही आरम्भ की जायेंगी। यह सेवाएं ग्राहकों को 24ग7 समय हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी एवं अन्य 9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगी।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री कर्नम शेखर, मुख्य महाप्रबन्धक ने बताया कि यद्यपि बैंक के वैकल्पिक चैनलों के माध्यम से लेनदेन में काफी वृद्धि हुई है लेकिन अब भी यह देखा जा रहा है कि कई ग्राहक अब भी अपने दैनिक लेनदेन के लिए शाखाओं में जाते हैं। 

इस अवसर पर रंजन कुमार मिश्र, महाप्रबन्धक (नेटवर्क-तृतीय), सभी उप महाप्रबंधक एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।