श्री राम मूर्ति समारक  में RTI FTE स्कूल ब्लाक की स्थापना

श्री राम मूर्ति समारक में RTI FTE स्कूल ब्लाक की स्थापना

लखनऊ : लखनऊ Round Table 136 और Lko Ladies Circle 84 ने  Round Table India शिक्षा के माध्यम से स्वतंत्रता स्कूल ब्लाक /परिसर का श्री राम मूर्ति स्मारक लखनऊ  Round Table 136 स्कूल, ग्राम आशाखेड़ा जनपद उन्नाव में शुभारम्भ किया।

Shri Dhruv Dalmia, एरिया चेयरमैन ने राउण्ड टेबिल इण्डिया एवं लेडीज सर्किल इण्डिया की उपस्थिति में प्रथम परिचय कराया /उद्घाटन किया।

यह स्कूल लखनऊ राउण्ड टेबिल व लखनऊ लेडीज सर्किल की भागीदारी में श्री राममूर्ति स्मारक ग्रुप आफ एजूकेशनल इन्स्टीट्यूट के साथ राउण्ड टेबिल इण्डिया फाउण्डेशन और P& G Shiksha Foundation के समर्थन के तहत बनाया गया है।

इस अवसर पर श्री श्यामल गुप्ता जी , चेयरमैन लखनऊ राउण्ड टेबिल ने बताया कि प्राथमिक स्कूल शिक्षा को इस परिसर में आने वाले शिक्षा सत्र से शुरू करने का प्रस्ताव है एवं इसका विस्तार कक्षा-12 तक आने वाले वर्षों में प्रस्तावित है । प्राथमिक विद्यालय लगभग 6000 स्क्वायर फिट निर्मित क्षेत्रफल में है जो कि कक्षा 6 के 240 छात्रों को आवश्यकताओं को पूरा करने में समर्थ है तथा नवीनतम सुविधाओं जैसे कि लाइबे्ररी, प्रशासकीय कार्यालय , कम्प्यूटर प्रशिक्षण इत्यादि से पूर्णतः सज्जित है। स्कूल पूर्णतः धर्मार्थ स्कूल की तरह चलेगा एवं पूर्णतः मददगार फीस स्ट्रक्चर जो कि 10 से  30 रू0 प्रतिमाह के आधार पर चलेगा।

रितु भाटिया, चेयरपरसन लखनऊ लेडीज सर्किल ने भी बताया कि इस स्कूल को बनाने का निर्णय इस क्षेत्र में चल रहे स्कूलों की समीक्षा के बाद लिया गया था जो कि बहुत खराब चल रहे हैं या न के बराबर हैं। आशा है कि यह स्कूल उच्च श्रेणी की बुनियादी सुविधाओं और गुणवत्ता की शिक्षा के साथ इस आशाखेड़ा, कुशहरी, सोहरामऊ और आस-पास के गाँवों के बच्चों को समृद्धि और एक महान सीखने का अवसर प्रदान करेगा। स्कूल  के बच्चों को आसानी से भविष्य में उच्च विद्यालयों में स्थानान्तरित करने के लिए यू0पी0 बोर्ड के साथ सम्बद्ध भी किया जायेगा।

यह स्कूल जो कि 10,000 वर्गफीट की जमीन पर बनेगा वह जमीन श्री राम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट बरेली और लखनऊ द्वारा दान दी गयी है। दो गैर सरकारी संगठन, खासकर वंचित परिवारों के बच्चों के लिए एक नया धर्मार्थ स्कूल का निर्माण करने के लिए एक साथ आगे आये हैं । यह पहल भी इस शहर में इस तरह के सामाजिक पहल का प्रथम प्रस्ताव है।

यह स्कूल लखनऊ राउण्ड टेबिल द्वारा विभिन्न धर्मार्थ अनुदान संचयी आये जनों अन्तर्गत बनाय गया है, जो कि वर्ष के शुरू से अंत तक आयोजित किये जाते हैं इस स्कूल को चलाने का पूरा संचालन और प्रशासनिक लागत श्री राम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट द्वारा प्रायोजित किया जायेगा। 14 अप्रैल 2014 पर इस स्कूल के निर्माण के लिए भूमि पूजन श्री ए0के0 निगम, आई0आर0एस0 आयुक्त आयकर द्वारा किया गया था।

Lucknow, Uttar Pradesh, India