BSFकी जवाबी कार्रवाई में  5 पाकिस्तानी रेंजर्स ढेर

BSFकी जवाबी कार्रवाई में 5 पाकिस्तानी रेंजर्स ढेर

जम्मू : पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू कश्मीर के कठुआ और सांबा जिलों के सीमावर्ती इलाकों में बीती रात से की गई अपनी गोलाबारी में भारतीय गांवों और 13 सीमा चौकियों को निशाना बनाया, जिसमें 6 असैन्य नागरिक घायल हो गए। नववर्ष की पूर्व संध्या को शुरू संघर्षविराम उल्लंघन की ताजा कड़ी में सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया है और सात अन्य लोग घायल हुए हैं। भारत की जवाबी कार्रवाई में कल तक 5 पाकिस्तानी रेंजर मारे जा चुके हैं।

बीएसएफ के महानिरीक्षक राकेश शर्मा ने बताया, पाकिस्तानी सैनिकों ने बीती रात 9.30 बजे से सांबा और कठुआ जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित चौकियों तथा असैनिक इलाकों में भारी गोलीबारी की और मोर्टार दागने शुरू कर दिए। उन्होंने कहा, बीएसएफ के जवानों ने माकूल जवाब दिया जिससे दोनों ओर से गोलीबारी होने लगी जो आज तड़के तीन बजे बंद हुई। शर्मा ने बताया कि पाकिस्तान ने आज सुबह 7 बजे से फिर असैनिक इलाकों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की और मोर्टार दागने शुरू कर दिए। यह रूक-रूक कर जारी है।

बीएसएफ महानिदेशक डीके पाठक ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह को रात 10 बजे बताया कि बल ने सीमा पार से शुक्रवार रात घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश नाकाम कर दी और उसके जवान हाईअलर्ट पर हैं। पाठक ने बताया, हमने घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश नाकाम कर दी जिसे गोलीबारी की आड़ में चोरगली सीमा चौकी से अंजाम दिया जा रहा था। संघर्ष विराम उल्लंघन के जारी रहने के मद्देनजर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को माकूल जवाब देने को कहा है। उन्होंने यह भी बताया कि गोलीबारी बगैर उकसावे के की गई।

इससे पहले, जम्मू में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू कश्मीर के सांबा और हीरानगर सेक्टरों में रात 9 बजकर 35 मिनट से भारी गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे। बीएसएफ के महानिदेशक राकेश शर्मा ने बताया कि सभी चौकियां सांबा और हीरानगर के तीन बटालियन क्षेत्रों में पड़ती हैं जिन पर पाकिस्तान मोर्टार से गोले दागने के बीच गोलीबारी कर रहा है। मोर्टार के गोले कई नागरिक इलाकों में भी गिरे हैं। रेगल, चल्लीयारी, सुचेतगढ़ सहित सांबा सेक्टर में चार सीमावर्ती चौकियों पर गोलीबारी हुई। कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में बनसंतर अग्रिम क्षेत्र में तीन चार चौकियों पर भी गोलीबारी हुई। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी रेंजरों की ओर से गोलीबारी और मोर्टार गोलाबारी रजाब शीद, आशिफ शीद, चक भुरा, न्यू पाक और धांधर पोस्ट से हुई।

अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा की चौकसी कर रहे बीएसएफ के सैनिकों ने मजबूती से जवाब दिया, जिसके चलते दोनों ओर से गोलीबारी हुई। देर रात इलाके से मिली आखिरी रिपोर्ट तक यह जारी रही। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया और घोषणा की कि लोग घरों के अंदर ही रहें। लोगों से बंकरों में शरण लेने को भी कहा गया।

उपायुक्त शाहिद चौधरी ने बताया, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी कठुआ जिले में हीरानगर सेक्टर की 8 चौकियों पर रात 9.30 बजे से दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि सीमा से लगे इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया गया है और उन्हें बत्तियां बुझा कर रखने को तथा घरों में ही रहने को कहा गया है। जहां जरूरत होगी वहां से सुबह में लोगों को निकालने की कोशिश की जाएगी। आपात स्थिति से निपटने के लिए हीरानगर में एंबुलेंस और चिकित्सक तैनात किए गए हैं। इलाके के हालात के मद्देनजर 3 इमारातों को राहत शिविर का रूप दिया गया है।

हालात की निगरानी के लिए और राहत एवं बचाव अभियान में तालमेल के लिए प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी हीरानगर में डेरा डाले हुए हैं। 57 सीमावर्ती गांवों के सभी स्थानीय निकायों और पंचायत अधिकारियों तथा गणमान्य लोगों को टेलीफोन पर लोगों से संपर्क कर सुरक्षा से जुड़े संदेश देने को कहा गया है। राहत शिविर भी तैयार रखे गए हैं।

बीएसएफ की 8 चौकियों और कठुआ जिले में पट्टी, पांसर, लोंडी, बोबयान, चकारा, लच्छीपुरा के गांवों तथा सांबा जिले में 7 चौकियों पर गोलीबारी हुई जिनमें मांगचक, चिलयादीया, रेगल, चाचवल, रामगढ़, मालुचाक और नांगा शामिल हैं। दिन में सिंह ने कहा कि इस बारे में कोई शक नहीं है कि पाकिस्तान आतंकवादियों को जम्मू कश्मीर में घुसाने की कोशिश कर रहा है और सीमा पर गोलीबारी जारी रख ऐसी कोशिशों को कवर दे रहा है।

यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का बार-बार उल्लंघन आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिशों को कवर देने के लिए किया जा रहा है, सिंह ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, इस बारे में कोई शक नहीं है। गृहमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारत की ओर गोलीबारी कर रहा है और बीएसएफ मुंहतोड़ जवाब दे रही है। उन्होंने कहा, बीएसएफ जवान मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

भारत की ओर से भारी गोलीबारी किए जाने के खिलाफ इस्लामाबाद द्वारा विरोध जताए जाने के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि यह पाकिस्तान है जिसने गोलीबारी शुरू की और हम तो सिर्फ जवाब दे रहे हैं। पाकिस्तान रेंजर्स ने गुरुवार को सांबा सेक्टर में 13 चौकियों को निशाना बनाया, जिसके एक दिन पहले चार पाकिस्तानी रेंजर जवाबी हमले में मारे गए थे जो एक भारतीय जवान के सीमापार से गोलीबारी में मारे जाने पर किया गया था। गृहमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को ऐसी हरकतों से बाज आना चाहिए। सिंह ने कहा, पाकिस्तान को यह नहीं करना चाहिए। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी कहा था कि पाकिस्तान कोई सबक नहीं सीखना चाहता है।

India