देश

होम आइसोलेशन पर जा सकते है कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज

आइसोलेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी


देशभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के होम आइसोलेशन को लेकर गाइडलाइन जारी की है। ये गाइडलाइन उनके लिए भी हैं जिनमें कोविड-19 जैसे लक्षण हैं या उन्हें लक्षण जैसा महसूस हो रहा है। इसके अलावा ऐसे मरीज जिनके पास अपने घर पर सेल्फ आइसोलेशन की सुविधा है, उनके पास अब होम आइसोलेशन का विकल्प होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जिन लोगों में कोरोना वायरस के हल्के लक्षण हैं या वे पूर्व-लक्षण अवस्था में हैं, तो वे घर पर खुद को होम आइसोलेशन में रखने का विकल्प चुन सकते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह के मरीजों के आइसोलेशन में जाने से परिवार के अन्य सदस्य वायरस के संपर्क में आने से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन इस विकल्प को चुनने के लिए मरीज के घर पर सेल्फ-आइसोलेशन की सुविधा होना अनिवार्य है।

सोमवार को जारी किए गए दिशानिर्देशों के एक नए सेट के अनुसार, मरीज का इलाज कर रहे चिकित्सा अधिकारी को उसे कोरोना के हल्के लक्षण वाले मामले या पूर्व लक्षण अवस्था वाले मामले के रूप में घोषित करना होगा। अगर रोगी होम आइसोलेशन पर जाता है तो उसे नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जानकारी जिला निगरानी अधिकारी को देनी होगी ताकि निगरानी टीमों द्वारा आगे की प्रक्रियाओं को किया जा सके।

इसके अलावा, चिकित्सा अधिकारी द्वारा निर्धारित किए जाने के बाद मरीज की देखभाल कर रहे और उसके संपर्क में आए लोगों को प्रोटोकॉल के अनुसार एक निवारक दवा के रूप में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन लेना चाहिए। मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 के सभी संदिग्ध और पुष्टि किए गए मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है और अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है ताकि वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।

मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार, रोकथाम के चरण के दौरान रोगियों को चिकित्सकीय रूप से बहुत हल्के/हल्के, मध्यम या गंभीर लक्षण वाले मरीज के रूप में घोषित किया जाना चाहिए। इसके बाद इन्हें कोविड देखभाल केंद्र, समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्र या कोविड समर्पित अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के हल्के लक्षण या पूर्व-लक्षण अवस्था वाले मरीजों के घर पर यदि आइसोलेशन की सुविधा है तो वह अपने घर पर भी होम आइसोलेशन में रह सकते हैं।

Share

हाल की खबर

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024