दिल्ली:
एलन मस्क की स्पेस रिसर्च कंपनी स्पेस एक्स का स्टारशिप रॉकेट लॉन्च के साथ ही फट गया। स्टारशिप रॉकेट की हवा में चीथड़े उड़ गए। इस रॉकेट को लॉन्च करने का यह पहला प्रयास था।

स्टारशिप रॉकेट की लॉन्चिंग तीन दिन पहले भी निर्धारित की गई थी। हालांकि, किन्हीं कारणों से लॉन्चिंग गुरुवार के लिए निर्धारित की गई थी। गुरुवार की शाम जैसे ही स्पेस एक्स ने इस रॉकेट को लॉन्च किया. शुरुआत में तो सब ठीक लग रहा था, लेकिन कक्षा में जाने से पहले रॉकेट में जबरदस्त धमाका हुआ। इस धमाके की वजह से रॉकेट हवा में ही धुआं बन गया।

इस घटना के वीडियो भी सामने आ रहे हैं जिसमें साफ नजर आ रहा है कि लॉन्च करने के बाद यह रॉकेट जमीन से काफी ऊंचाई पर पहुंच गया था लेकिन अचानक उसमें विस्फोट हो गया। स्पेस एक्स कंपनी के लिए यह बड़ा झटका है। क्योंकि कंपनी को इस रॉकेट से काफी उम्मीदें थीं।

स्पेसएक्स ने रॉकेट के बारे में जानकारी साझा की थी कि इस रॉकेट की मदद से इंसानों को दूसरे ग्रहों पर भी भेजा जा सकता है। कंपनी ने बताया था कि एलन मस्क 2029 तक इंसानों को अंतरिक्ष में भेजना चाहते हैं और वहां इंसानों के रहने का इंतजाम भी करना चाहते हैं. इस ऑपरेशन के लिए स्टारशिप तैयार की गई थी।

बता दें कि यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा रॉकेट था। इसकी ऊंचाई 395 फीट यानी 120 मीटर थी। हाल ही में नासा ने भी 2025 तक अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने की बात कही थी। वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए नासा ने भी इस स्टारशिप को चुना है।