नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम को अब साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इसको लेकर क्रिकेट वेस्टइंडीज ने पहले दो टी20 मैचों के लिये अपनी 13 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है जिसमें टी20 विश्व कप से पहले 2 दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है। आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिये खेलने वाले दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये खेलने वाले हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल की वापसी हुई है।

वेस्टइंडीज के लिये आंद्रे रसेल ने आखिरी बार श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेल के मैदान पर 2020 में अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का काम किया था, जबकि क्रिस गेल ने आखिरी बार श्रीलंका के खिलाफ इसी साल घरेलू सीरीज में वापसी की थी। दोनों खिलाड़ियों को इस साल खेले जाने वाले टी20 विश्व कप की टीम को ध्यान में रखते हुए मौका दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज की टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है जिसके लिये उसने किश्तों में टीम का ऐलान करने का फैसला किया है। पहले 2 मैचों के लिये वेस्टइंडीज की टीम में वापसी करने वाले आंद्रे रसेल अब तक 49 टी20 मैचों में शिरकत कर चुके हैं। दुनिया की सबसे खतरनाक और विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार रसेल का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के लिये कुछ खास नहीं रहा है और अब तक वो एक बार भी अर्धशतक नहीं लगा सके हैं।

हालांकि वो वेस्टइंडीज की टी20 विश्व कप विजेता टीम 2012 और 2016 का हिस्सा रह चुके हैं। टी20 क्रिकेट के इतिहास में वेस्टइंडीज की टीम ने सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने का काम किया है और तीसरी बार अपना खिताब बचाने के लिये उतरेगी। वेस्टइंडीज की टीम की कप्तानी कीरोन पोलार्ड कर रहे हैं, जो कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 जून को ग्रेनडा के नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहला मैच खेला जायेगा।

वेस्टइंडीज की 13 सदस्यीय टी-20 टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन (उप-कप्तान), फेबियन एलेन, ड्वेन ब्रावो, फिडेल एड्वर्ड्स, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, जेसन होल्डर, एविन लुईस, ओबेड मैकॉय, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमंस और केविन सिनक्लेयर।