7 दिन में 100 फीसदी ठीक होने का दावा


हरिद्वार: योग गुरु बाबा रामदेव ने पतंजलि द्वारा बनाई गई कोरोना वायरस संक्रमण से बचने की दवा लॉन्च की है। इस दवा का नाम ‘दिव्‍य कोरोनिल टैबलेट’ है। पतंजलि का दावा है कि ये कोरोना वायरस की सबसे पहली आयुर्वेदिक दवा है। योग गुरु बाबा रामदेव ने दावा किया है कि इस दवा से हम कोरोना की हर तरह की जटिलता को नियंत्रित कर पाएंगे।

पतंजलि योगपीठ द्वारा जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि ये दवाई रिसर्च संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट और हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस जयपुर द्वारा बनाई है। कोरोनिल को दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार ने विकसित की है।

योग गुरु बाबा रामदेव ने जिस कोरोना किट को लॉन्च की है, उसमें कोरोनिल टैबलेट के अलावा श्वासारी वटी और अणु तेल भी है। योग गुरु बाबा रामदेव का कहना है कि तीनों को साथ इस्तेमाल करने से कोरोना का संक्रमण खत्म हो सकता है।

हरिद्वार में लॉन्चिंग के दौरान योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा, इस दवा से तीन दिन के अंदर 69 फीसदी मरीज रिकवर हो गए यानी पॉजिटिव से निगेटिव हो गए। उन्होंने दावा किया है कि इस दवा के जरिए 7 दिन में 100 फीसदी मरीज ठीक हुए हैं। योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि इस इस दवा का ट्रायल 280 लोगों पर किया गया है।