बर्मिंघम: आईसीसी वनडे बल्‍लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 बाबर आजम का जलवा मंगलवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खेले जा रहे तीसरे व अंतिम वनडे में अपना फॉर्म हासिल किया और इंग्लिश गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए अपने वनडे करियर का न सिर्फ 14वां शतक पूरा किया बल्कि पहली बार डेढ़ सौ रनों की पारी भी खेली। 26 साल के बाबर आजम ने 158 रनों की पारी खेली। इस शतक के साथ ही बाबर आजम ने अपने नाम विश्‍व रिकॉर्ड किया और अन्‍य कई उपलब्धियां हासिल की।

बाबर आजम सबसे कम पारियों में 14 वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्‍लेबाज हाशिम अमला (84 पारियां) का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह विश्‍व रिकॉर्ड अपने नाम किया। ऑस्‍ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर (98 पारियां) सबसे कम पारियों में 14 वनडे शतक पूरे करने वालों में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली 103 पारियों में 14 वनडे शतक पूरे करके इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं।

सबसे कम पारियों में 14 वनडे शतक
81 – बाबर आजम (पाकिस्‍तान)
84 – हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका)
98 – डेविड वॉर्नर (ऑस्‍ट्रेलिया)
103 – विराट कोहली (भारत)

वहीं पाकिस्‍तान के लिए वनडे में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में बाबर आजम तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्‍तान के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे शतक का रिकॉर्ड पूर्व ओपनर सईद अनवर के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 244 पारियों में 20 शतक जमाए। पूर्व बल्‍लेबाज मोहम्‍मद युसूफ 267 पारियों में 15 शतक के साथ इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बाबर आजम ने 81 पारियों में 14 शतक जमाए और वह इस तीसरे स्‍थान पर जम गए हैं।