बल्लियों को लांघ कर प्रशासनिक व्यवस्था का मज़ाक उड़ाते दिखे लोग


रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

रमेश चन्द्र गुप्ता


बहराइच :नगर क्षेत्र मे कोरोना संक्रमितो की पुष्टि के उपरान्त प्रशासन द्वारा तीन अलग-अलग मोहल्लो को हाॅटस्पाट घोषित कर चिन्हित दायरो को सील कर दिया गया लेकिन कन्टेनमेन्ट जोन मे आवागमन को रोकने के लिये बैरीकेटिंग के पास पुलिस बल तैनात न होने से हाॅटस्पाट जोन में लोगो का बेरोक-टोक आना-जाना जारी है, जबकि शासनादेश के अनुसार हाॅटस्पाट एरिया मे आमजन के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबन्ध है।


नगर क्षेत्र के ब्राहमणीपुरा, मीराखेलपुरा व कानूनगोपुरा दक्षिणी मे कोरोना संक्रमण के एकल केस मिलने के बाद प्रशासन द्वारा इन मोहल्ले को हाॅटस्पाट घोषित कर चिन्हित दायरे को कन्टेनमेन्ट जोन बनाया गया और इन क्षेत्रो में आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने हेतु बैरीकेटिंग के माध्यम से रास्तो व गलियो को सील कर दिया गया। प्रशासनिक दावो के अनुसार प्रतिबन्धित किये गये इन क्षेत्रो में किसी भी प्रकार की आवाजाही व गतिविधि पर पूर्ण अंकुश लागू है पर सत्यता तो यह है कि कन्टेनमेन्ट जोन घोषित तीनो क्षेत्रो में लोगो की आवाजाही जारी है। प्रतिबन्धित हाॅटस्पाट क्षेत्र के प्रवेश द्वारो पर बल्लियां लगाई है पर लोग अधिसंख्य स्थानो पर बैरीकेटिंग को लांघ कर आते-जाते नजर आ रहे है।

कन्टेनमेन्ट जोन के अन्तर्गत सील किये गये रास्तो पर लगाई गई बल्लियां महज शो पीस बनकर रह गई है और हाॅटस्पाट/कन्टेनमेन्ट जोन के लोगो का पूरे दिन आना-जाना बदस्तूर जारी है। इतना ही नही प्रतिबन्धित किये गये कन्टेनमेन्ट जोन मे जाने वाले बाहरी लोग बैरीकेटिंग के पास ही अपने वाहन खड़े करके बल्लियां लांघकर अन्दर चले जाते है। नगर क्षेत्र के मीराखेलपुरा हाॅटस्पाट दौरे के समय नगर मजिस्ट्रेट द्वारा डीएम व एसपी को अवगत कराया गया कि प्रतिबन्धित क्षेत्रो मे प्रवेश रोकने हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। जबकि प्रशासनिक के दावो के उलट हाॅटस्पाट/कन्टेनमेन्ट जोन मे लगाई गई बैरीकेटिंग के पास कुछ ही स्थानो पर सिपाही नजर आये और बाकी क्षेत्रो मे लोग प्रशासनिक व्यवस्था का मजाक उड़ाते दिखे।