बेंगलुरु:
कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले में एक प्राथमिक विद्यालय की महिला शिक्षिका ने गुरुवार को कक्षा 5 में पढ़ने वाले दो अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को डांटते हुए कहा कि भारत उनका देश नहीं है, उन्हें पाकिस्तान चले जाना चाहिए।

जानकारी के मुताबिक, घटना की जानकारी मिलने के बाद शिवमोग्गा जिले के शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि शिक्षा विभाग ने शनिवार को सरकारी स्कूल की शिक्षिका मंजुला देवी का तबादला कर दिया है और उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है. उन्हें कथित तौर पर “पाकिस्तान जाने” के लिए क्यों कहा गया?

गुरुवार की घटना ने तब तूल पकड़ लिया जब राज्य की विपक्षी जनता दल सेक्युलर के अल्पसंख्यक विंग के जिला अध्यक्ष ए नजरुल्लाह ने मामले में हस्तक्षेप किया और शिक्षिका मंजुला देवी के खिलाफ शिक्षा विभाग में शिकायत दर्ज कराई.

अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि मंजुला देवी गुरुवार को कक्षा 5 के छात्रों को पढ़ा रही थीं, तभी दो अल्पसंख्यक छात्र आपस में झगड़ने लगे. महिला टीचर मंजुला देवी ने दोनों छात्रों को डांटा और कथित तौर पर कहा कि ‘भारत उनका देश नहीं है.’

उन्होंने कहा, ”जब बच्चों ने हमें घटना के बारे में बताया तो हम हैरान रह गए. “हमने सार्वजनिक निर्देश उप निदेशक (डीडीपीआई) के पास शिकायत दर्ज कराई और विभाग ने शिक्षिका मंजुला देवी के खिलाफ कार्रवाई की है।”

शिक्षा विभाग की ओर से घटना की जांच करने वाले खंड शिक्षा अधिकारी बी नागराज ने कहा कि शिक्षिका मंजुला देवी द्वारा लगाए गए आरोप सही हैं क्योंकि कक्षा 5 के अन्य छात्रों ने घटना की पुष्टि की है।

खंड शिक्षा अधिकारी बी नागराज ने कहा, ”शिक्षक ने कथित तौर पर कक्षा में अल्पसंख्यक छात्रों से कहा, ‘यह तुम्हारा देश नहीं है, यह हिंदुओं का देश है, तुम्हें अपने देश पाकिस्तान चले जाना चाहिए.” तुम सदैव हमारे गुलाम रहे हो।”

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि उन्होंने मामले की जांच पूरी कर घटना की रिपोर्ट विभाग को सौंप दी है और शिक्षिका मंजुला देवी के खिलाफ कोई भी कार्रवाई वरीय अधिकारियों के आदेशानुसार की जायेगी.