कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया। फिलहाल इस 2020 सुजुकी स्विफ्ट फेसलिफ्ट को जापान में लॉन्च किया गया है। जापान में इसकी कीमत 15,35,600 जापानी येन है। भारतीय मुद्रा के हिसाब से देखें तो इस कार की कीमत करीब 10.88 लाख रुपये है।

नई स्विफ्ट की इंटीरियर और एक्सटीरियर दोनों तरह की डिजाइन में बदलाव देखने को मिले हैं। कार के फीचर में भी बदलाव किए गए हैं और ये नए फीचर भारत में भी लॉन्च होने वाली स्विफ्ट में देखने को मिलेंगे। भारत में नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट साल 2020 के आखिर तक या फिर अगले साल की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है।


नई स्विफ्ट को देखते ही आपको जो बदलाव दिखेगा वो इसके फ्रंट में हुआ है। नई स्विफ्ट में पुरानी स्विफ्ट से अलग ग्रिल दी गई है। कार की हेडलाइट्स की डिजाइन में भी बदलाव हुए हैं और इसका फ्रंट बंपर पहले से ज्यादा अग्रेसिव लुक वाला है।

नई स्विफ्ट में नई डिजाइन वाले अलॉय व्हील दिए गए हैं साथ ही कार में दो नए कलर ऑप्शन ऑरेंज और येलो दिए गए हैं। लेकिन शायद ये दोनों नए कलर सिर्फ जापान के लिए हैं। भारत में लॉन्च की जाने वाली नई स्विफ्ट में शायद ये दोनों कलर न दिए जाएं।
नई कार के इंटीरियर में कोई ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, डैशबोर्ड के डिजाइन में थोड़ा बदलाव जरूर किया गया है। कार में नई सीट फैब्रिक, नई अपहोल्स्ट्री और नए हेडलाइनर्स दिए गए हैं। कार के इंस्ट्रूमेंट कंसोल को भी मल्टी-कलर एमआईडी (मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले) के साथ अपडेट किया गया है।


नई स्विफ्ट में ‘सुजुकी सेफ्टी सपोर्ट’ नाम की नई सेफ्टी टेक्नॉलजी दी गई है। इसमें ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और लेन कीपिंग असिस्ट जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। इनमें से कुछ सेफ्टी फीचर्स ऐसे हैं जो अभी तक अधिकतर महंगी कारों में ही दिए जाते रहे हैं। नई स्विफ्ट में ट्रैफिक साइन रिकग्निशन और ऑटोमेटिक हेडलैम्प्स भी दिए गए हैं।

नई स्विफ्ट जापान में हाइब्रिड और माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन में उपलब्ध है। कार के इंजन में बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पहले की तरह 1.2 लीटर ड्यूल-जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 98 bhp की पावर और 118Nm टॉर्क जेनरेट करता है।


कंपनी का दावा है कि सीवीटी गियरबॉक्स के साथ यह कार 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करती है और 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 21.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसका हाइब्रिड वेरियंट 28.6 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करता है।