पेरिस: कोरोना वायरस की महामारी से दुनिया भर में अब तक 209,227 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमितों की कुल संख्या 30 लाख से अधिक हो गई है। अबतक के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,029,323 हो गयी है जबकि मरने वालों आंकड़ा 209,227 हो गया है इनमें से 900,319 कोरोना संक्रमित लोग उपचार के बाद ठीक भी हो चुके हैं|

कोरोना प्रभावित इटली के प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन में ढील देने की घोषणा की है। उधर ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने रविवार को कहा कि देश के कुछ हिस्सों में मस्जिदें फिर से खोली जाएंगी। ईरान में कोरोना वायरस के मामलों में कमी के बाद यह फ़ैसला लिया जा रहा है। अमेरिकी राज्य कोलाराडो, मिसिसिपी, मिनासोटा, मोंटाना और टेनेसी में लॉकडाउन की पाबंदियां ख़त्म की जाएंगी। यहां अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अमेरिका में लॉकडाउन से बेरोज़गारी और बढ़ेगी।

चाइना नेशनल हेल्थ कमिशन के प्रवक्ता मी फेंग ने कहा है कि वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमित कोई भी मरीज़ अब हॉस्पिटल में नहीं है। इन सबको अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। बता दें कि वुहान चीन का वही शहर है जहां से कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत हुई थी।
उन्होंने कहा, ”स्वास्थ्यकर्मियों की कड़ी मेहनत की बदौलत वुहान में भर्ती किए गए सभी संक्रमित ठीक होकर बाहर आ गए हैं।” वुहान में शनिवार तक संक्रमितों की कुल तादाद 46,452 थी।

अर्थव्यवस्था की हालत को देखते हुए अमेरिकी राज्य कोलोराडो, मिसिसिपी, मिनासोटा और टेनेसी अपने यहाँ लॉकडाउन की पाबंदियां समाप्त करने जा रहे हैं। वहीं न्यूयॉर्क के गर्वनर एंड्रुय कूमो ने कहा है कि जल्दी ही न्यूयॉर्क के कई हिस्से ‘कुछ एहतियात के साथ’ खुलने की स्थिति में हो सकते हैं। यहाँ शनिवार की तुलना में रविवार को कम लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका में 24 घंटे में 1331 लोगों ने दम तोड़ा है। पिछले दिन के मुकाबले रविवार को कम मौतें हुईं। एक दिन पहले यहां 2494 जान गई थी। यहां अब तक 55 हजार 413 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि नौ लाख 87 हजार 160 संक्रमित हैं।