लखनऊ। पूर्व इंडियन हाॅकी स्टार डा.आरपी सिंह व तुषार खांडेकर के खेल में प्रति योगदान को देखते हुए हाॅकी इंडिया ने इन दोनों दिग्गजो को मेजर ध्यानचंद लाइफटाइटम अचीवमेंट अवार्ड देने की सिफारिश की हैं। इस बार के वार्षिक खेल पुरस्कारों के लिए हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल का नाम सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भेजा हैं। वहीं वंदना कटारिया, मोनिका और हरमनप्रीत सिंह का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है। इसी के साथ कोच बी जे करियप्पा और रमेश पठानिया का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजा हैं।

वर्तमान में यूपी सरकार के खेल निदेशक डा.आरपी सिंह भारतीय हाॅकी टीम के भी कप्तान रहे हैं। डा.आरपी सिंह दो एशियन गेम्स (सियोल एशियन गेम्स 1986, बीजिंग एशियन गेम्स-1990,) एशिया कप-1989) के भी पदक विजेता रहे है। उन्होंने विश्व कप (1986 लन्दन, 1990 लाहौर) में हिस्सा लिया है । यूपी हाॅकी के भी सचिव डा.आरपी सिंह ने अपने खेल जीवन में सुल्तान अजलान शाह जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की गोल्ड मेडलिस्ट के भी सदस्य रहे है।

वो यूपी ही नहीं देश के एकलौते ऐसे खिलाड़ी है जो सभी आयु वर्गो सब जूनियर नेशनल, जूनियर नेशनल, स्कूल नेशनल, सीनियर नेशनल व सीनियर नेशनल गेम्स के भी स्वर्ण पदक विजेता रहे है। उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर भी स्वर्ण पदक जीते है। डा.आरपी सिंह के योगदान के चलते यूपी एक स्पोर्ट्स हब के रूप में चमका है। उनकी देख-रेख में 2016 में लखनऊ जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप हुआ था जिसमें भारत चैंपियन बना था। इसके बाद 2019 में हुई इंडो-फ्रांस महिला हॉकी टेस्ट सीरीज के साथ ही कई नेशनल चैंपियनशिप का सफल आयोजन भी उनकी देख-रेख में हुआ है। डा.आरपी सिंह यूपी हॉकी के महासचिव और भारतीय हॉकी टीम के चयनकर्ता भी है ।

रानी रामपाल की कप्तानी में भारत 2017 में महिला एशिया कप जीता था। वहीं एशियाई खेल-2018ं में रजत पदक जीता। इसके साथ एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर 2019 में भारत के लिए विजयी गोल दागा था। इससे भारत ने टोक्यो ओलंपिक का क्वालीफिकेशन हासिल किया था। इसी के साथ भारत को एफआईएच रैंकिंग में नौवां स्थान मिला था। रानी का 2019 में वल्र्ड गेम्स एथलीट, 2016 में अर्जुन अवार्ड व 2020 में पद्मश्री मिल चुका है।

इसी के साथ वंदना ने 200 से अधिक मोनिका ने 150 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है। इन दोनों ने हिरोशिमा में एफआईएच सीरिज फाइनल्स ,टोक्यो 2020 ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट और भुवनेश्वर में ओलंपिक क्वालीफायर में जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वहीं भारतीय ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह ने भुवनेश्वर में एफआईएच सीरिज फाइनल्स में कमाल दिखाया था। उन्होंने ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट 2020 में उन्होंने मनप्रीत सिंह की जगह कप्तानी की थी। वह रूस में 2019 में ओलंपिक क्वालीफायर जीतने वाली भारतीय टीम में भी शामिल थे।

वंदना, मोनिका व हरमनप्रीत का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए भेजा गया था। इसी के साथ यूपी से जुडे़ पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह और ओलंपियन तुषार खांडेकर के हॉकी को योगदान के लिए उनका नाम मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए भेजा गया है। द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामित कोच बीजे करियप्पा 2019 में जोहोर कप में रजत पदक विजेता भारत की जूनियर पुरूष हाॅकी टीम के कोच थे।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा कि हमने खिलाड़ियों का नाम उनकी उपलब्धियों को देखते हुए सिफारिश की है। जानकारी के अनुसार खेल मंत्रालय की एक समिति विजेताओं का चयन करेगी। राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रदान किये जाएंगे। खेल पुरस्कारों के लिए एक जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 के बीच का प्रदर्शन देखा जाएगा।