• सोनीपत के राई थाने के एक पुलिस अधिकारी का लिया नाम

नयी दिल्ली: 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के दौरान उनमें से चार किसान नेताओं की हत्या किए जाने और अशांति पैदा करने की साजिश का पर्दा फाश हुआ। सिंघू बॉर्डर पर देर रात को प्रेस वार्ता के दौरान किसान नेताओं ने एक व्यक्ति को पेश किया, उस शख्स ने दावा किया कि उसकी टीम के सदस्यों को ट्रैक्टर रैली के दौरान कथित तौर पर पुलिसकर्मी बनकर भीड़ पर लाठीचार्ज करने और मामला आगे बढ़ने पर फायरिंग करने को कहा गया है|

सोनीपत के राई थाने के एक पुलिस अधिकारी का लिया नाम
किसानों ने सिंघु बॉर्डर से जिस संदिग्ध को पकड़ा है, उसने कथित तौर पर सोनीपत के राई थाने के एक पुलिस अधिकारी का नाम भी लिया है। इस युवक का का कहना है कि इस अधिकारी ने 26 जनवरी को कुछ गलत होने पर, मंच पर बैठने वाले चार किसान नेताओं को गोली मारने की साजिश रची है। अधिकारी ने उन चार नेताओं की तस्वीर भी इस संदिग्ध से साझा कर रखी है। किसानों ने पकड़े गए संदिग्ध को फिर मीडिया के सामने भी पेश किया।

परेड के दौरान वारदात की थी योजना
युवक ने यह खुलासा किया है कि प्रदर्शनकारी किसान हथियार लेकर जा रहे हैं या नहीं, यह पता लगाने के लिए और भी दो टीमें लगाई गई हैं। वह स्वयं बीते 19 जनवरी से सिंघु बॉर्डर पर है। उसने कहा कि 26 जनवरी के दिन उनकी योजना प्रदर्शनकारी किसानों में ही मिल जाने की थी। अगर प्रदर्शनकारी परेड के साथ निकलते तो हमें उनपर फायर करने के लिए भी कहा गया था।

दिल्ली पुलिस ने मामले से जताई अनभिज्ञता
इधर इस मुद्दे पर दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। पुलिस को ऐसी कोई भी शिकायत अब तक तो नहीं मिली है। वहीं पुलिस ने यह भी कहा कि, “यदि किसानों ने किसी संदिग्ध को पकड़ा तो उसे हमें सौंपें। हम पूछताछ करेंगे।”

सोनीपत पुलिस ले गयी युवक को
दूसरी तरफ, मौके पर पहुंची हरियाणा पुलिस की एक टीम जब उक्त संदिग्ध को लेकर सिंघु बॉर्डर से निकल रही थी तो किसानों ने उसकी गाड़ी रोक ली। संदिग्ध युवक को पुलिस के वाहन से उतार लिया गया। किसान नेताओं और पुलिस की टीम के बीच एक कमरे में संदिग्ध की मौजूदगी में बातचीत हुई तब जाकर पुलिस उसे सोनीपत के कुंडली थाने ले जा पायी।

क्राइम ब्रांच कर रही है पूछताछ
इसके बाद सिंघु बॉर्डर से पकड़े गए युवक को क्राइम ब्रांच के दफ्तर ले जाया गया, जहां उससे फिलहाल पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि आरोपी योगेश सोनीपत के न्यू जीवन नगर का निवासी है। यही नहीं पुलिस के मुताबिक वह 9वीं फेल है और उसका अब तक कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं रहा है।