कोलंबो
पाकिस्तान और श्रीलंका में खेले जा रहे एशिया कप 2023 में लीग चरण का चरण खत्म हो चुका है और सुपर-4 चरण के मुकाबले जारी हैं। इस राउंड के पहले मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर अपने खाते में 2 अंक जोड़ लिए हैं. सुपर-4 के बाकी मैच श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में आयोजित होने हैं. जहां फैंस इसे लेकर काफी खुश हैं, वहीं बारिश सभी की उम्मीदों पर पानी फेरती नजर आ रही है।

कोलंबो की मौसम रिपोर्ट पर नजर डालें तो 17 सितंबर 2023 तक बारिश की आशंका है. जिसमें से 70 फीसदी से ज्यादा संभावना सुपर 4 मैचों में है. ऐसे में ये सभी मैच बारिश की भेंट चढ़ सकते हैं. ऐसे में इस बात की काफी चर्चा हो रही है कि फाइनलिस्ट का चयन कैसे किया जाएगा.

अगर बाकी मैच बारिश के कारण रद्द होते हैं तो इससे पाकिस्तान की फाइनल में जगह पक्की हो जाएगी. क्योंकि उसके पास पहले से ही 2 अंक हैं और अगर बाकी दो मैच रद्द भी हो जाते हैं तो भी टीम के खाते में एक अंक और जुड़ जाएगा, जिससे उसके कुल 4 अंक हो जाएंगे। वहीं, बांग्लादेश एक मैच हार चुका है, ऐसे में दोनों मैच रद्द होने पर भी वह 2 अंक तक ही पहुंच पाएगा और फाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा।

भारत और श्रीलंका दोनों को अभी सुपर 4 में तीन मैच और खेलने हैं। अगर ये तीन मैच रद्द हो जाते हैं तो दोनों टीमों के खाते में 3-3 अंक होंगे और वे बराबरी पर पहुंच जाएंगी। ऐसे में दोनों का नेट रनरेट भी शून्य होगा. ऐसे में फाइनलिस्ट का चयन कैसे किया जाए, इसे लेकर कोई स्पष्ट नियम नहीं है. हालांकि, पाकिस्तानी पत्रकार फैजान लखानी के मुताबिक, ऐसी स्थिति में फाइनलिस्ट का चयन टॉस के जरिए किया जाएगा। इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर दी है. खैर, फैंस और खिलाड़ी चाहेंगे कि ऐसी स्थिति न बने.