वाशिंगटन: अमेरिका ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह आने वाले वक्त में वह चीन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करेगा। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने कहा, “चीन पर हमारी कार्रवाई के बारे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) सोच रहे हैं। लेकिन वह किस तरह कार्रवाई होगी…इसके बारे में मैं आपको ज्यादा नहीं बता सकती हूं। लेकिन चीन से संबंधित कुछ आगामी कार्रवाईयों के बारे में आप आने वाले वक्त सुनेंगे। इसलिए मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं।”

प्रेस सचिव ने दी जानकारी
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनेनी (Kayle McKenney) ने साफ किया है कि आने वाले वक्त में राष्ट्रपति ट्रंप चीन के खिलाफ कड़े कदम उठा सकते हैं। चीन और अमेरिका में हांगकांग में लाए गए विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर भी तनाव चल रहा है। इसके अलावा चीन में अमेरिकी पत्रकारों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं जिससे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप खफा हैं। वहीं चीन में उइगुर मुस्लिमों (Uygur Muslims) के खिलाफ अत्याचार और तिब्बत में सुरक्षा, ये कुछ ऐसे मुद्दे हैं, जिन्हें लेकर अमेरिका और चीन के बीच काफी तनाव है।

पोम्पिओ ने की थी भारत के क़दम की तारीफ
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (mike pompeo) ने बुधवार को कहा कि चीन की अत्यंत आक्रामक गतिविधियों का भारतीयों ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि चीन की क्षेत्रीय विवादों को उकसाने की प्रवृत्ति रही है और दुनिया को यह धौंस चलने नहीं देनी चाहिए। माइक पोम्पियो ने कहा, चीन वालों ने अत्यंत आक्रामक गतिविधियां संचालित की हैं। भारतीयों ने उनका जवाब भी सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है।