जियो फाइबर के साथ प्रतिस्पर्धा में खुद को और मजबूत करने के लिए एयरटेल द्वारा अपने सभी मौजूदा ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए डेटा बेनिफिट रिवाइज किए जाने की खबर है. एयरटेल की ब्रॉडबैंड सर्विस Airtel Xstream Fiber के नाम से है. एयरटेल के 4 ब्रॉडब्रैंड प्लान- बेसिक, एंटरटेनमेंट, प्रीमियम और वीआईपी हैं. इनमें से अभी केवल वीआईपी प्लान अनलिमिटेड डेटा बेनिफिट के साथ आता है. अन्य प्लान्स पर लिमिटेड डेटा की पेशकश है.

वीआईपी को छोड़ अन्य किसी भी एयरटेल ब्रॉडबैंड प्लान में अनलिमिटेड डेटा का फायदा लेने के लिए अभी यूजर को 299 रुपये प्रतिमाह का अतिरिक्त भुगतान करना होता है. एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर का बेसिक प्लान 799 रुपये में आता है, जिसके साथ 150GB डेटा प्रतिमाह मिलता है. वहीं 999 रुपये का एंटरटेनमेंट प्लान 300GB डेटा प्रतिमाह, 1,499 रुपये का प्रीमियम प्लान 500GB डेटा प्रतिमाह के साथ आता है. इन प्लान्स की कीमतों में बदलाव होने की खबर नहीं है.

OnlyTech की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अब एयरटेल सभी ब्रॉडबैंड प्लान्स पर अनलिमिटेड डेटा देने की तैयारी में है. लेकिन यह पेशकश मौजूदा ग्राहकों के लिए ही होगी. रिपोर्ट के मुताबिक, सभी मौजूदा एयरटेल ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए कनवर्जन प्रोसेस शुरू हो चुकी है. हाल ही में Jio Fiber ने अपने पोर्टफोलियो में बदलाव करते हुए 399 रुपये की कीमत से शुरू होने वाले प्लान्स के साथ ‘अनलिमिटेड डेटा’ की पेशकश की है, लेकिन इसकी कैपिंग 3300GB है.

माना जा रहा है कि सभी ब्रॉडबैंड प्लान्स पर अनलिमिटेड डेटा की पेशकश का एयरटेल का कदम अपने मौजूदा ग्राहकों को माइग्रेट होने से रोकने के लिए है. एयरटेल पहले से भारत के चुनिंदा टेलिकॉम सर्किल्स में ब्रॉडबैंड प्लान्स के साथ अनलिमिटेड डेटा दे रही है. ये सर्किल्स अहमदाबाद, हैदराबाद, सिकंदराबाद, सूरत, विशाखापटनम और गुंटूर हैं. यह अनलिमिटेड डेटा 3300GB की FUP लिमिट के साथ है. इसके खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 1Mbps रह जाती है. लेकिन अब एयरटेल ब्रॉडबैंड पर पूरे भारत में अनलिमिटेड डेटा मिलने जा रहा है. हो सकता है कि कंपनी दूसरे सर्किल्स में भी यही कैपिंग ऑफर करे.