नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की लंबित 10वीं की परीक्षा केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए ही आयोजित की जाएगी। जबकि देश के बाकी हिस्सों में शेष परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएगी। निशंक ने मंगलवार को यह स्पष्ट किया है।

बता दें, सीबीएसई ने पिछले महीने ही इस बाबत सूचना दी थी लेकिन इस संबंध में छात्रों और अभिभावकों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। बता दें, कोरोना वायरस की वजह से 16 मार्च से होने वाली परीक्षओं को स्थगित कर दिया गया था।

रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों के साथ ऑनलाइन बातचीत में कहा, “नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के छात्रों के अलावा कक्षा 10 के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। सभी छात्रों को 10 दिनों का पर्याप्त समय दिया जाएगा।”

केंद्रीय मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के कोई छात्र यदि पहले ही परीक्षा में उपस्थित हो चुके हैं तो इन परीक्षाओं में फिर से आने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा, “यह परीक्षा फिर से उन कुछ छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी जो बीते फरवरी को हुई हिंसा की वजह से बिगड़े कानून-व्यवस्था की वजह से इन परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सके थे। नए कार्यक्रम की घोषणा दो दिनों के भीतर की जाएगी।”