कोलकाता: दो बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने नए हेड कोच का ऐलान कर दिया है. केकेआर ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम को नया हेड कोच नियुक्त किया है. हाल ही में साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस ने हेड कोच का पद छोड़ा था जिसके बाद अब फ्रेंचाइजी ने मैक्कलम को ये जिम्मेदारी सौंपी है.

आपको बता दें ब्रैंडन मैक्कलम ने आईपीएल का आगाज केकेआर से ही किया था. उन्होंने केकेआर के लिए पहले मैच में ही तूफानी शतक लगाते हुए नाबाद 158 रन ठोक डाले थे. मैक्कलम केकेआर के लिए 2008 से लेकर 2010 तक खेले, उसके बाद वो 2012-13 सीजन में भी केकेआर से जुड़े. इसके अलावा कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी मैक्कलम ने नाइट राइडर्स की टीम ट्रिनबैगो को दो बार चैंपियन बनाया है.

ब्रैंडन मैक्कलम ने केकेआर का कोच नियुक्त होने के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ये उनके लिए सम्मान की बात है. मैक्कलम ने बयान दिया, 'केकेआर का कोच बनना मेरे लिए गर्व की बात है. नाइट राइडर फ्रेंचाइजी आईपीएल और सीपीएल की बड़ी टीम है. इस टीम के पास बेहतरीन खिलाड़ी हैं. मैं टीम को मजबूत बनाने की कोशिश करूंगा.'

आपको बता दें ब्रैंडन मैक्कलम को एक टीम मैन माना जाता है. वो टीम को साथ चलाना जानते हैं. स्टीफन फ्लेमिंग के बाद न्यूजीलैंड की टीम उन्हीं की कप्तानी में आगे बढ़ी. मैक्कलम अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और उनकी कप्तानी में भी कीवी टीम वैसा ही खेली. इसके साथ-साथ आईपीएल में उनका प्रदर्शन भी उनके कोच बनने की वजह है.

मैक्कलम ने आईपीएल में 109 मैच खेले हैं, जिसमें उनका औसत 27.69 है. मैक्कलम के बल्ले से दो शतक निकले हैं, वहीं उनके नाम कुल 2880 रन हैं.