जोहान्सबर्ग टी-20 जीत बनाई 2-0 की अजेय बढ़त

जोहान्सबर्ग: बाबर आजम (90) की बेहतरीन पारी के बावजूद पाकिस्तान को जोहांसबर्ग में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के हाथों सात रन से हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने पहला मैच छह रन से जीता था और अब उसने दूसरा मैच भी जीतकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच बुधवार को खेला जाएगा। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 188 रन का विशाल स्कोर बनाया जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बावजूद सात विकेट पर 181 रन ही बना सकी। पाकिस्तान ने आखिरी 24 गेंदों पर मात्र 34 रन बनाए और छह विकेट गंवाए जो उसकी हार का सबसे बड़ा कारण रहा। मेहमान टीम एक समय दो विकेट पर 147 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी लेकिन फिर इसके बाद बढ़ते रन रेट के चलते उसके बल्लेबाज दबाव में आ गए और अपने विकेट गंवाते चले गए।

मेहमान टीम के लिए आजम ने सर्वाधिक 90 रन बनाए। लेकिन उनकी यह पारी टीम को सीरीज गंवाने से नहीं बचा सकी। आजम ने 58 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 13 चौके और एक छक्का लगाया। उनके अलावा हुसैन तलत ने 41 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन का योगदान दिया। फखर जमान ने 14, आसिफ अली ने दो, इमाद वसीम ने छह, कप्तान शोएब मलिक ने छह और हसन अली ने एक रन बनाए। शादाब खान (०) और मोहम्मद रिजवान एक रन बनाकर नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायोें ने अंतिम ओचरों में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा ब्यूरेन हेंड्रीक्स और क्रिस मोरिस को दो-दो विकेट मिले।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान डेविड मिलर (नाबाद 65) और रासी वान डेर डुसेन (45) की शानदार पारियों के दम पर तीन विकेट पर 188 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। मिलर ने 29 गेंदों पर चार चौके और पांच छक्के जबकि डुसेन ने 27 गेंदों पर एक चौके और चार छक्के लगाए। उनके अलावा रीजा हेंड्रीक्स ने 28, जानेमन मलान ने 33 और हेनरिक क्लासेन ने नाबाद पांच रन बनाए। कप्तान मिलर को उनकी तूफानी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उन्हें पहले मैच में भी शानदार फील्डिंग के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया गया था। पाकिस्तान की ओर से इमाद वसीम और शाहीन अफरीदी को एक-एक विकेट मिले।

ग़ौरतलब है की पाकिस्तान इससे पहले लगातार 11 टी 20 श्रंखलाएं जीत चुकी है |