नई दिल्ली: भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से जारी 26 सदस्यीय कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल नहीं है. पिछले कॉन्ट्रैक्ट में शमी को बी-ग्रेड में शामिल किया गया था.

शमी के अलावा 7 और खिलाड़ी हैं जिन्हें बीसीसीआई के नए कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं मिली है. युवराज सिंह, शार्दुल ठाकुर, अंबति रायडू, अमित मिश्रा को कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला है. वहीं मनदीप सिंह, धवल कुलकर्णी और ऋषभ पंत भी कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हैं.

बड़ी बात ये है कि पिछली बार सुरेश रैना को कॉन्ट्रैक्ट से बाहर रखा गया था लेकिन इस बार रैना ग्रेड सी में हैं. जो खिलाड़ी कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हुए हैं उसे देख यही लग रहा है कि इन खिलाड़ियों का टीम में आना अब थोड़ा मुश्किल है. खासकर युवराज सिंह, अमित मिश्रा, अंबति रायडू के टीम में वापसी के रास्ते अब बंद ही दिखाई दे रहे हैं.

टीम इंडिया की मेंस टीम में ए+ ग्रेड में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार हैं जिन्हें सालाना 7 करोड़ रु. मिलेंगे.

ए ग्रेड में एम एस धोनी, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे हैं जिन्हें सालाना 5 करोड़ रु. मिलेंगे.

बी ग्रेड में के एल राहुल, कुलदीप यादव, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक को रखा गया है. इन खिलाड़ियों को सालाना 3 करोड़ रु. मिलेंगे.

सी ग्रेड में केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और जयंत यादव हैं. इन्हें सालाना एक करोड़ रु. मिलेंगे.