टीम इंस्टेंटखबर
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से बचाव को लेकर देश के चर्चित डॉक्टर नरेश त्रेहान ने कई अहम जानकारियां दी हैं और लोगों को इससे सावधान रहने को कहा है.

उन्होंने कहा कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति 18 से 20 लोगों को कोरोना पॉजिटिव कर सकता है. डॉक्टर त्रेहान ने इसके पीछे का कारण बताया कि ओमिक्रॉन का R नॉट वैल्यू अन्य वैरिएंट की तुलना में कहीं ज्यादा है.

डॉक्टर त्रेहान ने लोगों को कोरोना के इस वैरिएंट से सुरक्षित रहने की सलाह देते हुए कहा कि हमारे पास वैक्सीनेशन के अलावा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि इससे न्यूनतम सुरक्षा बनी रहेगी. उन्होंने ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर बताया कि इसके बारे में जानने और रोकने के लिए इस पर अधिक से अधिक डेटा की आवश्यकता है.

वहीं कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद यात्रा प्रतिबंधों के सवाल पर उन्होंने कहा कि आने वाले समय में संक्रमण की रोकथान के लिए भारत द्वारा यात्रा पर प्रतिबंध लगाना आवश्यक हो सकता है. जैसी स्थिति है उसमें स्वास्थ्य सेवाकर्मियों को बूस्टर डोज मिलनी चाहिए.

वहीं इस नए वैरिएंट से बच्चों को लेकर उपजी चिंता पर डॉक्टर त्रेहान ने कहा कि यह एक चिंताजनक स्थिति है कि हमारे पास अभी तक बच्चों के लिए कुछ भी नहीं है. ऐसे में स्कूलों को बंद रख सकते हैं. उन्होंने कहा पैनिक होने की जरूरत नहीं है लेकिन सचेत रहना जरूरी है.