टीम इंस्टेंटखबर
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर जम्मू पहुंच गए हैं। दिल्ली से सीधा जम्मू एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद राहुल गांधी कटरा पहुंचे और माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए निकल गए।

जम्मू पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी का स्वागत किया. इस दौरान जम्मू की महिलाओं ने नारा लगाया, ‘राहुल गांधी आगे बढ़ो, हम आपके साथ हैं’.

वैष्णो देवी पहुंचने के बाद राहुल गांधी शाम की आरती में भाग लेंगे और रात को माता वैष्णो देवी के भवन में ही आराम करेंगे। शुक्रवार सुबह राहुल गांधी पैदल माता वैष्णो देवी भवन से कटरा आएंगे और फिर कटरा से जम्मू के लिए रवाना होंगे। जम्मू पहुंचते ही राहुल गांधी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।

वहीँ माता वैष्णो देवी के दर्शन की बात पर भाजपा को बड़ी मिर्ची लगी है. हिंदुत्व को अपनी जागीर समझने वाली भाजपा ने राहुल गांधी की माता वैष्णो देवी के दर्शन करने को ‘टोकन हिंदुत्व’ बताया है.

भाजपा के इस तंज़ पर इस पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी अगर 13 किलोमीटर पैदल चलकर वैष्णो देवी जाना चाहते हैं तो बीजेपी को ऐतराज क्यों? उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी अगर 13 किलोमीटर पैदल चलकर वैष्णो देवी माता के द्वार पर जाना चाहते हैं तो भाजपा को क्या ऐतराज है? मोदी जी भी राहुल जी के साथ जाएं, वे (पीएम) बुजुर्ग हैं, उनका भी हाथ पकड़कर ले जाएंगे. जरूरत पड़ी तो कंधे पर बैठाकर ले जाएंगे.’

राहुल गांधी ने पिछले महीने कश्मीर का दो दिन का दौरा किया था. वो 9-10 अगस्त को कश्मीर दौरे पर थे, इस दौरान वो माता खीर भवानी मंदिर और हजरतबल दरगाह गए थे तथा पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत की थी. श्रीनगर में पार्टी कार्यालय के नए भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान गांधी ने कहा था कि वह निकट भविष्य में जम्मू और लद्दाख का दौरा करेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि राहुल गांधी जम्मू से लद्दाख भी जा सकते हैं.