नई दिल्ली: देश मे कोरोनावायरस की दूसरी लहर में वायरस के डेल्टा वेरियंट ने तबाही मचाई थी, अब इसके डेल्टा प्लस वेरियंट को लेकर डर सताने लगा है. कहा जा रहा है कि देश में तीसरी लहर इस वेरियंट के चलते आ सकती है. अब तक इस वेरियंट से संक्रमित 40 से ज़्यादा केस सामने आ चुके हैं, जिसमें सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में हैं.

मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि डेल्टा प्लस ‘वेरियंट ऑफ कंसर्न’ है. फिलहाल, डेल्टा प्लस वेरियंट के मामले सिर्फ तीन राज्यों केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में ही नही हैं. ये दूसरे राज्यों में भी पाए जा रहे हैं, लेकिन वे बिखरे हुए तरीके से पाए जा रहे हैं. अभी तक महाराष्ट्र में 21, मध्य प्रदेश में 6, केरल में 3, पंजाब में 1, तमिलनाडु में 3 और आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में 1-1 मरीज मिले हैं.

बता दें कि अभी मंगलवार की शाम को स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग हुई थी, जिसमें स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस नए वेरियंट की जानकारी दी थी. प्रेस ब्रीफिंग के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि डेल्टा प्लस वेरियंट अभी 9 देशों में है- यूके, यूएस, जापान, रशिया, भारत, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, नेपाल और चीन. उन्‍होंने कहा कि राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा गया है कि कैसे डेल्टा प्लस वेरियंट को डील करना है. हम नहीं चाहते हैं कि डेल्टा प्लस वेरियंट आगे बढ़े. विशेषज्ञों का मानना है कि डेल्‍टा प्‍लस वेरियंट देश में कोरोना की तीसरी लहर का कारण बन सकता है.