सॉउथम्पटन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खराब रोशनी के कारण तीसरे सेशन में बार बार रूकावट पैदा हुई. अम्पायरों द्वारा बार बार मैदान पर आकर स्थिति का जायज़ा लिया और फिर दूसरे दिन का खेल समाप्त करने का एलान कर दिया। स्टंप्स के समय भारत ने तीन विकेट खोकर 146 रन बनाये हैं. क्रीज़ पर इस समय कप्तान विराट कोहली 44 और अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर मौजूद हैं, दोनों के बीच अबतक 58 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

इससे पहले कीवी टीम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज़ी करने को कहा, भारत की ओर से रोहित शर्मा और शुभमण गिल ने एक मज़बूत शुरुआत दी.

भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा, न्यूजीलैंड के सबसे असरदार गेंदबाज जैमीसन के ओवर की पहली ही गेंद ऑफ स्टंप के बाहर लंबी थी और आउट स्विंग हो रही थी. रोहित ने पहली बार गलती की और इस पर बल्ला अड़ा दिया. गेंद बैट से लगकर थर्ड स्लिप की ओर गई, जहां साउदी ने डाइव लगाकर बेहतरीन कैच लपका.

भारत को दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा, मैच में पहली बार गेंदबाजी के लिए आए बाएं हाथ के गेंदबाज नील वैगनर ने शुभमन गिल का विकेट हासिल कर लिया है. वैगनर की गेंद ठीक ऑफ स्टंप की लाइन पर थी और एंगल बनाते हुए बाहर की ओर जा रही थी. गिल ने इसे फ्रंट फुट पर आकर डिफेंड किया, लेकिन बल्ले का किनारा लेकर सीधे विकेटकीपर के पास कैच गया. भारत ने सिर्फ 1 रन के अंदर दोनों ओपनरों के विकेट गंवा दिये हैं.

चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत का तीसरा विकेट 88 रनों के स्कोर पर गिरा, पुजारा सिर्फ 8 रन बना सके. कीवी टीम के लिए बोल्ट, जेमिसन और वैगनर ने एक एक विकेट हासिल किया।

भारत- शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, मो.शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा.

न्यूजीलैंड- टॉम लैथम, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, नील वेगनर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट.