दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को आईपीएल 2021 के लिए अपना कप्तान नियुक्त किया है. 23 साल के पंत आईपीएल में पांचवें सबसे कम उम्र के कप्तान हैं. उनसे कम उम्र में श्रेयस अय्यर, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और सुरेश रैना ही कप्तान बने हैं. पंत ने श्रेयस अय्यर की जगह ली है. अय्यर आईपीएल 2021 के पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं. उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान चोट लग गई थी. उनके कंधे की हड्डी खिसक गई थी. इस वजह से उनका ऑपरेशन होगा. ऋषभ पंत पहली बार आईपीएल में कप्तान बने हैं. के साथ ही आईपीएल 2021 में कप्तान बनने वाले चौथे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. उनके अलावा संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स), महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स) और केएल राहुल (पंजाब किंग्स) भी कप्तान हैं.

ऋषभ पंत लंबे समय से दिल्ली कैपिटल्स के साथ खेल रहे हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने इस फैसले की जानकारी देते हुए लिखा, ‘ऋषभ पंत आईपीएल 2021 में हमारे कप्तान होंगे. भारत-इंग्लैंड सीरीज के दौरान चोट के चलते श्रेयस अय्यर आने वाले सीजन से बाहर हो गए हैं. और उनकी गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत टीम का नेतृत्व करेंगे. श्रेयस जब से कप्तान बने हैं तब से दिल्ली कैपिटल्स को नई ऊंचाइयों पर लेकर गए हैं. वे टीम को उसके पहले फाइनल में लेकर गए. किसी भी कदम पर उनकी मदद के लिए फ्रेंचाइजी हर तरह की मदद के लिए तैयार है. श्रेयस की कमी खलेगी और हम उनकी वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हम उनके जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करते हैं.’

वहीं कप्तान बनने के बाद ऋषभ पंत ने कहा, ‘दिल्ली वह जगह है जहां मैं बड़ा हुआ और जहां से छह साल पहले मेरी आईपीएल यात्रा शुरू हुई. इस टीम की कप्तानी करने का सपना मैं हमेशा से देख रहा था. और आज वह सपना सच हुआ है तो मैं बहुत शुक्रगुजार हूं.’ ऋषभ पंत ने आईपीएल में अपना करियर साल 2016 से शुरू किया. दो साल बाद आईपीएल 2018 में उन्होंने बैटिंग से जलवे बिखेरे. तब उन्होंने 684 रन बनाए थे. इसके बाद आईपीएल 2020 में वे टीम के उपकप्तान बन गए थे.