लेख

आएगा तो 2024 ही!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा)

लीजिए, दिसंबर का आखिरी हफ्ता लगा नहीं कि फिर ससुर पैगासस आ गया। महीनों पहले एप्पल वालों ने कई नेताओं, पत्रकारों वगैरह को चेतावनी दी थी कि सरकारनुमा कोई चीज उनके आईफोन हैक करने की कोशिश कर रही थी। तब सरकार ने भी कड़ी कार्रवाई करते हुए एप्पल को ही हडक़ाकर जैसे-तैसे उसका मुंह बंद कराया था कि उसकी हिम्मत कैसे हुई, भारतीयों को कोई चेतावनी देने की! पर साल के आखिर तक आते-आते आईफोनों की विदेशी जांच में पैगासस पकड़ा गया। उसमें भी अडानी एंगल ऊपर से। खैर! ये एंटीनेशनल कितने ही इंटरनेशनल षडयंत्र कर लें, साल के छोर पर जाकर जासूसी-जासूसी का चाहे कितना ही शोर मचा लें, 2024 को आने से रोक नहीं सकते। आएगा तो 2024 ही!

फिर सिर्फ पैगासस की ही बात थोड़े ही है। विरोधियों ने 2024 का रास्ता रोकने के लिए, गुजरे साल में क्या-क्या नहीं किया था? नयी पार्लियामेंट का सगुन बिगाड़ने के लिए हल्ला मचा दिया कि नये संसद भवन पर लगे शेर, अशोक वाले शेर ही नहीं हैं। ये तो फाड़ खाने को आते भूखे शेर हैं! अशोक वाले शांत शेर, क्या मजाक है! फिर सेंगोल को तो फर्जीवाड़ा ही बता दिया। उससे काम नहीं चला, तो राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति के न्यौते का झगड़ा खड़ा कर दिया। वो बेचारे नहीं चाहिए, न्यौता-व्यौता नहीं चाहिए, करते ही रह गए। नयी संसद का सगुन कुछ-न-कुछ तो बिगड़ ही गया। महुआ मोइत्रा को निकाल दिया, बाद में पूरे के पूरे विपक्ष को ही हंकाल दिया, वहां तक तो सेंगोल ने ठीक ही सख्ती से काम किया। पर रमेश बिधूड़ी के गालीकांड में नरमी — सेंगोल जी को ये क्या हुआ? और इधर संसद में सेंगोल जी आए और उधर सड़कों पर पहलवान, किसानों वाला दांव दोहराने पर उतर आए। और आखिरकार, किसानों की तरह अपनी कुछ-न-कुछ सुनवा कर ही माने। दबदबा भगवान ने दिया था, फिर भी दबदबे वालों का दबदबा, जमुना में सिरा के ही माने।

जब कुछ नहीं चली, तो विरोधी झुंड बनाकर आ गए। एक अकेले शेर को भी अपना झुंड दोबारा जुटाना पड़ गया। अब तो वे उंगली पकड़कर रामलला को भी ले आए हैं। 2023 अब कुछ भी कर ले, आएगा तो 2024 ही। मोदी जी की उंगली पकडक़र आएगा — पर आएगा तो 2024 ही!

(व्यंग्यकार वरिष्ठ पत्रकार और साप्ताहिक ‘लोकलहर’ के संपादक हैं।)

Share

हाल की खबर

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024