इस्लामाबाद:
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि देश में आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह में होंगे। एक बयान में, चुनावी निकाय ने कहा कि उसने निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन पर काम की समीक्षा की और निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए प्रारंभिक सूची तैयार की जाएगी। 27 सितंबर को प्रकाशित किया जाएगा।

इसमें कहा गया कि सूची के संबंध में आपत्तियों और सुझावों को सुनने के बाद 30 नवंबर को अंतिम सूची जारी की जाएगी। आयोग ने कहा कि चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह में होंगे। पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के विघटन के 90 दिनों के भीतर आम चुनाव होने हैं, जिसे 9 अगस्त को समय से पहले भंग कर दिया गया था।

पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल की समाप्ति से कुछ ही दिन पहले घोषणा की थी कि नई जनगणना पूरी होने और नए निर्वाचन क्षेत्रों की सीमाएं तय होने के बाद ही चुनाव हो सकते हैं। इस कदम से यह आशंका पैदा हो गई है कि 90 दिनों के भीतर होने वाले चुनाव को अगले साल के लिए स्थगित किया जा सकता है क्योंकि परिसीमन प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग चार महीने लगेंगे।

परिसीमन की समय सीमा को कम करने का निर्णय ईसीपी पर कई राजनीतिक दलों के बढ़ते दबाव के बीच आया है, जिन्होंने समय पर चुनाव के लिए दबाव डाला था। संविधान में यह भी प्रावधान है कि ईसीपी को परिसीमन प्रक्रिया 120 दिनों के भीतर पूरी करनी चाहिए।