नई दिल्ली। योगगुरू बाबा रामदेव ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने पतंजलि कारोबार के बारे में जानकारी दी। रामदेव ने बताया कि एक अनपढ़ मां-बाप के घर से हमने इस यात्रा की शुरुआत की और 20 साल इसके फाउंडेशन में लगे। हमने पतंजलि के स्वदेशी अभियान को हमने 5000 करोड़ तक पहुंचाया और अगले साल 10,000 करोड़ से ज्यादा का लक्ष्य रखा है।

रामदेव ने कहा कि जब पूरी दुनिया में मंदी है तो पतंजलि ने 150 फीसदी की दर से ग्रोथ की है। ये आर्थिक आजादी की फाउंडेशन मात्र ही है। हम सीधे किसानों से 1000 टन प्रतिदिन से ज्यादा कृषि-उत्पाद ले रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि इसे हम 10,000 टन प्रतिदिन तल ले जाए।

आज रिफाइंड तेल के नाम पर जो तेल इस्तेमाल किया जा रहा है उससे कैंसर होने का खतरा रहता है इसलिए हम गाय का घी उपलब्ध करा रहे हैं। हमने 1 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया है। हमने किसी का शेयर नहीं खाया, एक नया बाजार बनाया गाय के घी का बनाया। इसका 1308 करोड़ रुपये का टर्नओवर है।

रामदेव ने कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि लोग एलोवीरा का जूस भी पीने लगेंगे। हमने नया विचार, नया आधार एक नई दृष्टि बनाई है। 100 करोड़ रुपए से ज्यादा पर आधारित रिसर्च सेंटर बनाया है। हमारा लक्ष्य सबसे बड़ा विश्वविद्यालय बनाना है।