IPL9: MI की दूसरी जीत, RCB की दूसरी हार

IPL9: MI की दूसरी जीत, RCB की दूसरी हार

मुंबई: कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक के बाद कीरोन पोलार्ड की तूफानी पारी से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हरा दिया।

आरसीबी के 171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान रोहित ने 44 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 62 रन की पारी खेलने के अलावा अंबाती रायुडू (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े। इसके बाद पोलार्ड ने 19 गेंद में नाबाद 40 रन की पारी खेली, जिससे मुंबई की टीम ने 18 ओवर में चार विकेट पर 171 रन बनाकर जीत दर्ज की। पोलार्ड ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के मारे। जोस बटलर ने भी 14 गेंद में 28 रन की पारी खेली। 

रोहित ने हषर्ल पटेल पर भी छक्का जड़ा जबकि रायुडू ने इस तेज गेंदबाज पर लगातार दो चौके मारे। बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुल्ला ने रायुडू को डीप मिडविकेट पर कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 23 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। रोहित ने स्टुअर्ट बिन्नी पर चौके और फिर एक रन के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अब्दुल्ला पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर में लॉन्ग ऑफ पर डिविलियर्स को कैच दे बैठे। कप्तान के आउट होने के बाद पोलार्ड और बटलर ने जिम्मेदारी संभाली। पोलार्ड ने शेन वॉटसन पर दो चौके जड़े, जबकि बटलर ने भी इसी ओवर में चौका मारा।

मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 43 रन की दरकार थी। बटलर ने अब्दुल्ला पर लगातार दो छक्कों के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया, लेकिन अगली गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर वॉटसन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 14 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के मारे। पोलार्ड ने इसके बाद रिचर्डसन पर लगातार दो छक्के जड़े जबकि अगले ओवर में वॉटसन पर छक्का और लगातार दो चौकों के साथ टीम को जीत दिला दी।

युवा बल्लेबाजों ट्रेविस हेड और सरफराज खान की उम्दा पारियों और दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ सात विकेट पर 170 रन बनाए।

आईपीएल में पदार्पण कर रहे हेड ने 24 गेंद में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 37 रन की पारी खेलने के अलावा सरफराज (28 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 5.4 ओवर में 63 रन की साझेदारी की,  जिससे टीम मजबूत स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। सरफराज ने 18 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और दो चौके जड़े।

इससे पहले कप्तान विराट कोहली (33 रन) और एबी डिविलियर्स (29 रन) ने भी दूसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े, लेकिन इन दोनों के एक ही ओवर में आउट होने से पारी लड़खड़ा गई थी। वहीं मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 31 रन देकर तीन जबकि बाएं हाथ के स्पिनर कुणाल पंड्या ने 27 रन देकर दो विकेट चटकाए।

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। अपने बेटे के जन्म के कारण स्वदेश वापस लौटे क्रिस गेल की जगह पारी की शुरुआत करने आए लोकेश राहुल (23 रन) ने टिम साउथी पर चौका जड़ने के बाद मिशेल मैकलेनाघन की लगातार तीन गेंद पर दो छक्के और चौका मारा, लेकिन अगली गेंद पर स्लिप में हरभजन सिंह को कैच दे बैठे।

इसके बाद सभी की नजरें अब कोहली और डिविलियर्स की जोड़ी पर थी, जिन्होंने पिछले दोनों मैचों में शतकीय साझेदारी की थी। दोनों ने बुमराह पर चौके जड़े। डिविलियर्स ने हार्दिक पंड्या पर छक्का भी मारा। बुमराह ने शेन वॉटसन (05 रन) को विकेट के पीछे कैच कराके आरसीबी को चौथा झटका दिया। युवा बल्लेबाजों हेड और सरफराज ने इसके बाद मोर्चा संभाला। सत्रह साल के सरफराज ने बुमराह पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, जबकि 22 साल के हेड ने हार्दिक पर छक्का जड़ने के बाद मैकलेनाघन और बुमराह पर भी चौके मारे।

पारी के 19वें ओवर में सरफराज ने मैकलेनाघन पर चौका और छक्का जड़ा, जबकि हेड ने इसी तेज गेंदबाज की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। बुमराह के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर हेड रन आउट हुए। सरफराज ने इस ओवर में छक्का जड़ा, लेकिन बुमराह ने उन्हें और स्टुअर्ट बिन्नी (01 रन) को पवेलियन भेजा। हेड और सरफराज की पारी की बदौलत टीम अंतिम छह ओवर में 67 रन जोड़ने में सफल रही।