पीएम मोदी लांच की 'स्टैंडअप इंडिया' योजना

पीएम मोदी लांच की 'स्टैंडअप इंडिया' योजना

नोएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 'स्टैंडअप इंडिया' योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि ईश्वर ने जो शक्ति, सामर्थ्य और हुनर उन्हें दिया है, वही शक्ति, सामर्थ्य और हुनर और दलित भाइयों को भी दिया है लेकिन उन्हें अवसर नहीं मिला है। समाज के हाशिए पर खड़े व्यक्ति को अवसर मिलना चाहिए उसे किसी की कृपा पर नहीं रहना चाहिए। पीएम ने कहा कि देश के विकास में दलित योगदान दे सकते हैं।

 पीएम मोदी ने कहा कि सरकार आखिर कितनों को रोजगार देगी। लोग आखिर कब तक नौकरी की आस में रहेंगे। इस योजना के तहत बैंक के प्रत्येक ब्रांच अपने क्षेत्र में एक दलित, एक महिला और एक आदिवासी को लोन देंगे। पीएम मोदी ने कहा कि यह योजना दलितों की जिंदगी में काफी बदलाव लाएगी।सरकार इस योजना के तहत 2.5 लाख दलित उद्यमी तैयार करेगी। इस योजना के तहत 5100 ई-रिक्शा का आवंटन किया गया।

इस योजना के तहत बैंक अनुसूचित जाति, जनजाति तथा महिला उद्यमियों को 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपये तक का कर्ज देंगे। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर स्टैंड अप इंडिया के वेब पोर्टल की शुरुआत भी की। इस योजना से बड़ी संख्या में ऐसे उद्यमियों को लाभ मिलने की संभावना है।