श्रेणियाँ: देश

जुर्माना भरने से श्री श्री का साफ़ इंकार

नई दिल्ली: दिल्ली में यमुना किनारे ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ के तीन दिवसीय कार्यक्रम को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की ओर से लगाए गए 5 करोड़ रुपए के जुर्माने पर श्री श्री रविशंकर ने कहा है कि वह कोई जुर्माना नहीं देंगे, भले ही उन्हें जेल जाना पड़े। पांच साल पहले हमने जर्मनी के बर्लिन में ऐसा ही कुछ किया था। इस समाज में कुछ फूट पड़ गई है जहां हम एक दूसरे पर भरोसा नहीं करते। यह इवेंट लोगों के लिए मरहम का काम करेगा।

उन्होंने कहा कि जितने भी प्रोटेस्ट हो रहे हैं उनके खिलाफ, वे राजनीति से प्रेरित हैं और गढ़े गए हैं। उन्होंने कहा, हमें सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा चाहिए था, और हमने कहा था कि हम यहां झाड़ू लगाएंगे और एक इवेंट करेंगे। भारत में यदि आप सारे नियमों का पालन करेंगे तो भी आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। हमारे पास हर चरण की तस्वीरें हैं और हम यह कोर्ट के सामने पेश करने वाले हैं।

हमने पूरी दुनिया को कार्यक्रम के बारे में बता दिया है, लाखों लोग आने वाले हैं। अगर कोई यह कहता है कि सांस्कृतिक आयोजन पुनर्निमाण नहीं है तो इससे ज्यादा चौंकाने वाली बात कोई और है नहीं। यह विश्व सांस्कृतिक आयोजन है, यह लोगों के लिए आयोजित किया जा रहा है। पुल केवल सिक्यॉरिटी के लिए बनाए गए हैं जिन्हें लेकर मुझे कोई पछतावा नहीं है। मुझे खुशी है कि अब यमुना के आसपास कोई बदबू नहीं आ रही है जोकि हमारे यहां पहुंचने के वक्त थी।

वैसे विश्व सांस्कृतिक कार्यक्रम को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सशर्त मंजूरी दे दी है। कार्यक्रम शुरू होने से पहले आर्ट ऑफ लिविंग संस्था को अग्निशमन विभाग से मंजूरी लेनी होगी और कार्यक्रम स्थल के ढांचे की स्थिरता सुनिश्चित करनी होगी।  श्री श्री रविशंकर ने एनजीटी के इस आदेश पर असंतोष जाहिर हुए कहा कि वह इसके खिलाफ अपील करेंगे। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘हम इस निर्णय से संतुष्ट नहीं हैं। हम अपील करेंगे।’

Share

हाल की खबर

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024

UPSIFS लखनऊ के छात्रों ने IIT दिल्ली के बेलेस्टिक एन्ड आर्मर टेस्टिंग लैब में फोरेन्सिक की बारीकियों को सीखा

छात्रों को सीखने के अवसर और अन्वेषण कार्यो की जानकारी भी हासिल हो रही है…

मई 11, 2024

आज की राजनीति के संत हैं राहुल, इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस

2024 के आम चुनाव पर दुनिया भर की निगाहें लगी हुई है . इसके पीछे…

मई 11, 2024