श्रेणियाँ: लखनऊ

मतदाताओं की उम्मीदों पर खुद को खरा साबित करें: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज विधान परिषद में नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के पश्चात उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे स्वयं भी इसी सदन के सदस्य हैं। चुने गए अधिकतर सदस्य युवा हैं, इससे यह सदन भी युवा दिख रहा है। इन सदस्यों पर बड़ी जिम्मेदारी है कि वे अपने मतदाताओं की उम्मीदों पर खुद को खरा साबित करें। उन्होंने कहा कि यह विधान मण्डल का उच्च सदन है, इस सदन की बड़ी गरिमा है। बेहद सम्मानित लोग इस सदन के सदस्य रहे हैं। श्री यादव ने उम्मीद जताई कि वरिष्ठ सदस्य सदन की कार्यवाही, प्रक्रिया और परम्परा आदि जानने-समझने में नये सदस्यों का मार्गदर्शन और सहयोग करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक सदस्य की संस्तुति पर 100 हैण्डपम्प स्थापित किये जाएंगे। प्रत्येक सदस्य गरीब व्यक्तियों को 10 लोहिया आवास दिये जाने की संस्तुति तथा अपने क्षेत्र के ग्रामों को लोहिया ग्राम के तौर पर चयनित किये जाने की संस्तुति भी कर सकेंगे। उन्होंने यह घोषणा भी की कि जिन सदस्यों के पास लखनऊ में आवास नहीं हैं, उन्हें आवास देने की व्यवस्था की जाएगी। सत्र के दौरान विधान परिषद के कर्मचारियों को देय मानदेय को भी 7500 रुपए से बढ़ाकर 8000 रुपए किया जाएगा। 

श्री यादव ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश को तरक्की और खुशहाली के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है। लैपटाॅप वितरण योजना, समाजवादी पेंशन योजना जैसी सभी कल्याणकारी योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के लागू किया गया है। प्रदेश की आधारभूत संरचना को बेहतर करके आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए नयी सड़के और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसी परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं। विकास प्रक्रिया में शहर और गांव दोनों का बराबर ध्यान रखकर संतुलित विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है। नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने संघर्ष से प्रदेश की तरक्की और खुशहाली के लिए जो राह तैयार की है, प्रदेश सरकार उसी को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है। 

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024