श्रेणियाँ: लखनऊ

सभी पत्रकारों को मिले प्रेस क्लब की सदस्यता

पत्रकारों पर बढ़ते हमलों पर upsacc ने जताई चिंता

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति ने एक प्रस्ताव पारित कर सभी मान्यता प्राप्त व श्रमजीवी पत्रकारों को प्रेस क्लब की सदस्यता दिये जाने की मांग की है। इसके अलावा प्रदेश में पत्रकारों पर बढ़ते हमले पर उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति ने गंभीर चिंता जताते हुए सरकार से तत्काल कार्रवाई की मांग की है। इसी के साथ बलरामपुर में हुए पत्रकार हमले की जांच के लिए समिति ने दो सदस्यीय जांच दल गठित किया है।

मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष प्रांशु मिश्र की अध्यक्षता में हुई कार्यकारिणी की बैठक में यह प्रस्ताव काजिम रजा ने पेश किया। प्रस्ताव में कहा गया कि प्रेस क्लब का गौरवशाली इतिहास रहा है। साथी पत्रकारों का विभन्न कार्यक्रम की कवरेज व सामाजिक गतिविधियों के कारण वहां आना जाना लगा रहता है। ऐसे में जिन पत्रकारों के आवेदन लम्बित है उन्हें प्रेस क्लब की सदस्यता न दिया जाना न्यायसंगत नहीं ठहराया जा सकता है। समिति ने इस प्रस्ताव का सर्वसम्मति से पारित करते हुए अध्यक्ष प्रांशु मिश्र का अधिकृत किया है कि वे इस संबंध में प्रेस क्लब पदाधिकारियों से पत्र-व्यवहार कर आर्हतर पूर्ण करने वाले पत्रकारों को शीघ्र प्रेस क्लब की सदस्यता दिलायें।

विधानभवन के प्रेस रूम में बुधवार को आयोजित कार्यकारिणी की बैठक में समिति ने इस बात पर भी चिंता जतायी है कि बीते दिनों में पत्रकारों पर हमले के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कल ही जिस तरह लखनऊ में कवरेज के दौरान कैमरामैन पर हमले हुए उसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शामली,बुलंदशहर और उसके बाद पंचायत चुनाव की कवरेज के दौरान बलरामपुर में जिस प्रकार एक पत्रकार पर जानलेवा हमला हुआ है उसको समिति ने लोकतंत्र पर हमला करार दिया है। समिति ने वरिष्ठ पत्रकार कुमार सौवीर तथा कार्यकारिणी सदस्य काजिम रजा का दो सदस्यीय जांच दल गठित कर उन्हें बलरामपुर जाकर सही तथ्य पता लगाने तथा विस्तृत रिपोर्ट बनाने की अपेक्षा की है ताकि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए सरकार पर दबाव बनाया जा सके। समिति ने प्रस्ताव पारित कर सरकार से मांग की है कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए वह तत्काल आवश्यक कदम उठाये। इसके अलावा समिति ने मध्यप्रदेश,राजस्थान व उत्तराखण्ड जैसे राज्यों की भांति प्रदेश में भी पत्रकारों की पेंशन योजना शुरू करने की सरकार से मांग की है। समिति ने पीजीआई की भांति लोहिया आर्युविज्ञान संस्थान व केजीएमयू में भी पत्रकारों के निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपने का निर्णय किया है। कार्यकारिणी की बैठक में अध्यक्ष प्रांशु मिश्र के अलावा सचिव नीरज श्रीवास्तव,उपाध्यक्ष नरेन्द्र श्रीवास्तव,संयुक्त सचिव अजय श्रीवास्तव व सदस्य मुदित माथुर,दीपक गिडवानी,काशी यादव,फैसल फरीद,अभिषेक रंजन,काजिम रजा,जुबैर अहमद तथा आशीष श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024