आॅप्टारे ने ईवी की रेंज दोगुनी की

आॅप्टारे ने ईवी की रेंज दोगुनी की

लखनऊ: विशुद्ध रूप से बिजली से चलने वाली बसों में बाजार अग्रणी, आॅप्टारे ने घोषणा की है कि यह एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जिससे मेट्रोसिटी और सोलो ईवी की रेंज बढ़कर 200 मील हो जायेगी और इससे न तो इनका वजन बढ़ेगा न ही यात्री स्थान में कोई दखल दिया जायेगा। 

इंजीनियरिंग डाइरेक्टर, अलास्टेयर मुनरो बताते हैं, ‘‘चल रहे इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने पर उनकी रेंज दोगुनी हो जायेगी। उल्लेखनीय तकनीकी क्षमता वाली, हमारी जनक कंपनी, अशोका लिलैंड ने इसे समर्थन दिया है, लेकिन रेंज विस्तार परियोजना का प्रबंधन आॅप्टारे द्वारा किया जा रहा है।’’ उन्हांेने बताया कि परियोजना के दूसरे चरण में दोनों ही कंपनियां संयुक्त रूप से काम करेगी।

‘‘इस प्रोजेक्ट का काफी हिस्सा उच्च-प्रदर्शन वाले मोटर्स एवं ट्रांसमिशंस से जुड़ा है। हम बैटरी तकनीक एवं उनकी पैकेजिंग पर भी काम कर रहे हैं।’’ 

श्री मुनरो बताते हैं कि ईवी के रेंज के विस्तार का मुख्य हिस्सा इस बात पर निर्भर है कि किस तरह से आॅन-बस हीटिंग का प्रबंधन किया जाता है। इससे ऊर्जा की खपत में भारी अंतर आ सकता है और यह प्रोजेक्ट आंशिक रूप से चीजों की सही तरीके से इंजीनियरिंग पर आधारित है, ताकि सर्वोत्तम संभव तरीके से ऊर्जा का उपयोग किया जा सके। इससे बस के रात भर की चार्जिंग के दौरान बस की प्री-हीटिंग बढ़ सकती है।