स्टार्ट अप इंडिया अभियान शुरू

स्टार्ट अप इंडिया अभियान शुरू

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार सुबह स्टार्ट अप इंडिया अभियान की शुरुआत कर दी है। जेटली ने उद्घाटन भाषण दिया। 'स्टार्ट अप मूवमेंट' के तहत ज़मीनी स्तर पर उद्यमों और युवा उद्यमियों को बढ़ावा देने पर जोर दिए जाने की बात कही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को इस अभियान की विधिवत शुरुआत करेंगे।

सॉफ्टबैंक ने कहा कि मोबाइल इंटरनेट भी भारत में बहुत धीमा है, बेहतर मोबाइल ब्राडबैंड के लिए ज्यादा स्पेक्ट्रम आवंटन की जरूरत है।

सॉफ्टबैंक के मुख्य कार्यकारी मासायोशी सोन ने कहा कि वे भारतीय कंपनियों में दो अरब डॉलर का निवेश कर चुके हैं, और अब निवेश को बढ़ाकर 10 अरब डॉलर किया जाएगा। उन्होंने कहा, 'भारत आर्थिक गति के लिहाज से अगले 10 साल में चीन से आगे रहेगा, 21वीं सदी भारत की है। हर बाजार अलग है, मुझे वाकई लगता है कि यह भारत के लिए बहुत बड़ी शुरुआत है।'

आस्क मी बाज़ार के मुख्य कार्यकारी किरण मूर्ति ने कहा कि भारत सरकार द्वारा 'स्टार्ट-अप इंडिया' की पहल बहुत अच्छे समय पर की गयी है, यहाँ हर दिन लगभग पांच टेक कंपनिया लांच हो रही है। जैसा की भारत के बारे में कहा जाता है कि यहाँ पर शुरुआत भले ही धीमी होती है मगर गति को तेजी पकड़ने में समय नहीं लगता है और मुझे पूरा यकीन है कि समय के साथ हम इस क्षेत्र का नेतृत्व करेंगे। 'स्टार्ट-अप इंडिया' की इस पहल साथ हम अगले 15-25 वर्षों में भविष्य की नंबर 1 अर्थव्यवस्था बन सकते है। "