कुआलालंपुर। मलेशिया में अनोखी विमान सेवा का शुभारंभ हुआ है। दरअसल यह सेवा ऐसी सेवा है जिसमें विमान सेवा की श्रेणी इस्लामिक विमान सेवा की होगी। रयानी एयर द्वारा इस सेवा की शुरूआत की जा रही है। इसमें विशेष बात यह होगी कि विमान सेवा को इस्लामिक नियमों या फिर जिसे शरीयत कहा जाता है उसके अनुसार चलाई जाएगी। रयानी एयर के अनुसार इस्लामिक विमान सेवा ने प्रारंभिकतौर पर अपनी विमान सेवा का संचालन भी किया।

रयानी एयर द्वारा इस्लामिक विमान सेवा की पहली उड़ान कुआलालंपुर से लंकावी तक चलाई गई। इस तरह की सेवा में करीब 150 यात्री शामिल हुए। एयरलाईंस कंपनी के अनुसार उड़ान के दौरान विमान में शराब न परोसे जाने का नियम रहेगा। ऐसा भोजन जो हलाल माना जाता है वही विमान में उपलब्ध होगा। एयरहोस्टेज तक को हिजाब में रखा जाएगा। यदि गैर मुस्लिम समुदाय के बीच महिलाएं अपने रोजगार के साधनों का संचालन कर रही हैं तो उन्हें सलीके वाली ड्रेस पहननी होगी। माना जा रहा है कि इस एयरलाईन का उपयोग ज्यादातर वे यात्री करेंगे जो हज यात्रा करते हैं। विमान में कुरान की आयतें पढ़ी जाएंगी।

आपको बता दें कि फिलहाल इस्लामिक कानूनों को मानने वाली एयरलाईंस अपने विमानों में कई तरह के कायदों का संचालन करवाती हैं। इन विमान कंपनियों में रॉयल ब्रुनेई एयरलाईंस, सऊदी अरेबियन एयरलाईंस, ईरान एयर आदि सम्मिलित हैं। ब्रिटेन की एयरलाईंस फिरनस आने वाले वर्ष में इसी प्रकार की विमान सेवा प्रारंभ करने पर विचार करने जा रही है। मगर इस तरह की बातों को इस्लामिक आतंकवाद के साथ सौहार्दपूर्ण संस्कृति के लिए एक खतरा माना जा रहा है।