जयपुर। यात्रियों को राहत देते हुए रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन नियमों में दो बदलाव किए हैं। इनके तहत अब यात्रा के चार घंटे पहले वेटिंग चार्ट तैयार कर दिया जाएगा जबकि रिजर्व टिकट को बुकिंग काउंटर पर ही रद्द कराया जा सकेगा। उत्तर पश्चिम रेलवे ने ये व्यवस्थाएं लागू कर दी है।

रेलवे प्रशासन के अनुसार टिकट कंफर्म होने या न होने के बारे में यात्रियों को चार घंटे पहले पता चल जाएगा। इससे पहले यह समय दो घंटे था। चार घंटे पहले चार्ट जारी होने के बाद भी सीट होने पर लोग ट्रेन में रिजर्वेशन करा सकते हैं। यह रिजर्वेशन ट्रेन जाने के आधा घंटे पहले तक तक हो सकेगा। नए नियम के अनुसार चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन के समय से आधा घंटे पहले अंतिम अपडेटेड चार्ट जारी किया जाएगा। इसमें उन यात्रियों का नाम भी होगा जिन्होंने चार घंटे पहले जारी होने वाले चार्ट के बाद टिकट बुक कराया था।

वहीं एक अन्य बदलाव के तहत बुकिंग विंडो पर भी रिजर्वेशन टिकट रद्द कराया जा सकता है। यह व्यवस्था छोटे स्टेशनों और रोड साइट यूनिक काउंटरों पर भी लागू की जाएगी। इन काउंटरों पर रिजर्वेशन टिकट ट्रेन जाने के समय से 24 घंटे पहले रद्द करा रिफंड ले सकेंगे। इससे पहले रेलवे ने बड़े स्टेशनों पर रात नौ बजे तक ही रिजर्वेशन काउंटर खोल रखे थे। इस बदलाव के बाद यात्रियों को रिजर्वेशन काउंटर के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।