बना 34 मुस्लिम देशों का सैन्य गठबंधन,  होगा संचालन  

रियाद। सऊदी अरब ने आतंकवाद के विरूद्ध लड़ाई के लिए 34 मुस्लिम देशों के सैनिक गठबंधन की घोषणा की है। इस संबंध में जारी एक संयुक्त वक्तव्य के अनुसार नए सैनिक गठबंधन का नेतृत्व सऊदी अरब करेगा और इसकी सैनिक कार्रवाई का संचालन रियाद से किया जाएगा।

नए गठबंधन में मिस्र, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, तुर्की, मलेशिया, पाकिस्तान, खाड़ी के अरब देश तथा अफ्रीकी देश शामिल हैं। हालांकि इसमें सुन्नी अरब देश सऊदी अरब के कट्टर विरोधी शिया देश ईरान का नाम नहीं है। सैन्य गठबंधन के गठन के लिये की गई घोषणा में कहा गया है कि आतंकवाद की बुराई से देशों को बचाना नये गठबंधन का लक्ष्य होगा।

सऊदी अरब के 30 वर्षीय शहजादे तथा रक्षा मंत्री मुहम्मद बिन सलमान ने बताया कि सैन्य गठबंधन की ओर से इराक, लीबिया, सीरिया, तथा अफगानिस्तान में चल रही आतंववाद के विरूद्ध लड़ाई का समन्वय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीरिया तथा ईराक की आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में अन्तरराष्ट्रीय संगठनों के साथ भी समन्वय किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय जगत के सहयोग के बिना यह लड़ाई नहीं शुरू की जा सकती। यह पूछने पर कि क्या नया गठबंधन अपनी लड़ाई इस्लामिक स्टेट पर केंद्रित करेगा, उन्होने कहा कि हम न केवल इस्लामिक स्टेट बल्कि अन्य आतंकवादी संगठनों के विरूद्ध भी लडेंग़े।