वॉशिंगटन। विश्व के सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठनों में से एक आईएसआईएस से अमरीका भी परेशान हो चुका है। अमरीका ने तुर्की से उसकी सीरिया से लगी 60 मील लंबी सीमा बंद करने को कहा है। अमरीका ने कहा कि यह सीमा सीरिया से आईएसआईएस आतंकियों के बाहर निकलने का एकमात्र जरिया है। अमरीका का कहना है कि इनमें वे आतंकवादी भी शामिल हैं जिन्होंने पेरिस समेत दुनिया के कई देशों में हमले किए। अमरीका का मानना है कि यदि 550 मील लंबे संपूर्ण बॉर्डर को बंद कर दिया जाता है तो यह आईएसआईएस के लिए यह एक गंभीर झटका होगा।

इतना ही नहीं फ्रांस की राजधानी पेरिस में आतंकी अटैक के बाद वॉशिंगटन ने अंकारा से दो टूक कहा है कि उस दावे को लंबे समय तक कबूल नहीं किया जा सकता जिसमें वह कहता है कि सरहद पर आईएसएआईएस को रोकने में वह सक्षम नहीं है। बराक ओबामा ने एक अमरीकी अखबार से कहा है कि, “गेम अब पूरी तरह से बदल गया है। अब बहुत हो गया। सीमा को बंद करने की जरूरत है।”

उऩ्होंने अखबार से कहा कि, “यह वैश्विक खतरा है। ये आतंकी सीरिया से तुर्की के जरिए निकल रहे हैं। अमरीका का आकलन है कि सीरिया से लगी सीमा को बंद करने में 30,000 तुर्की सैनिकों की जरूरत पड़ेगी। अमरीका खुफिया एजेंसियों का कहना है कि सीमाई फैलाव का फायदा उठाकर आईएसआईएस के लड़ाके जाराबुलुस से निकलते हैं।”